scriptगांव के आंगनबाड़ी केंद्र स्वयं के भवन को मोहताज | Aanganwadi center own building in the village | Patrika News

गांव के आंगनबाड़ी केंद्र स्वयं के भवन को मोहताज

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 21, 2020 11:47:55 pm

Submitted by:

arun garhewal

दर्जनों आंगनबाड़ी केंद्र किराए के मकानों और सरकारी संस्थाओं में लग रहे हैं।

गांव के आंगनबाड़ी केंद्र स्वयं के भवन को मोहताज

गांव के आंगनबाड़ी केंद्र स्वयं के भवन को मोहताज

छिंदवाड़ा. अम्बामाली. मोहखेड विकासखंड के गांवा में आज भी आंगनबाड़ी केंद्र भवन के विहीन हैं। दर्जनों आंगनबाड़ी केंद्र किराए के मकानों और सरकारी संस्थाओं में लग रहे हैं।
ऐसा ही ग्रामीण अंचल के लावाघोघरी ग्राम पंचायत के अंतर्गत दो आंगनबाड़ी केंद्र हैं जिनमें एक ग्राम पंचायत भवन में संचालित हो रही है वहीं दूसरी आंगनबाड़ी केंद्र लावाघोघरी के रोहनाढाना के स्कूल भवन में संचालित हो रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अपने आंगनवाड़ी केंद्र की सामग्री रखने में परेशानियों का करना पड़ रहा है। सामना वहीं बारिश के समय में आंगनबाड़ी केंद्र लगने के कारण आंगनवाड़ी केंद्र में पानी भी टपकता है जिससे छोटे-छोटे बच्चों को परेशानी होती है। ग्रामीण अंचलों को विकसित अंचल बनाने की होड़ मची हुई है परंतु जमीनी हकीकत देखी जाए तो धरातल पर आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न प्रकार की कमियां नजर आ रही हैं । वहीं समय पर मानदेय नहीं मिलने से सहायिका और कार्यकर्ता परेशानी में रहती हैं। इन आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय न होने के कारण भी छोटे-छोटे बच्चों को शौच के लिए खुले में बैठना पड़ता है। कई बार सहायिका को एक से दो किलोमीटर की दूरी तय करके हैंडपंप या कुआं के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्र में पानी लाना पड़ता है। जिससे आधा से अधिक समय आंगनवाड़ी सहायिका का पानी भरना और स्कूल की व्यवस्थाओं के कार्य में दिन गुजर जाता है। ऐसे में व्यवस्थाएं प्रभावित होती हैं।
बच्चों को कराया अन्नप्राशन संस्कार
बड़चिचोली में आंगनबाड़ी केंद्र क्र. एक में अन्नप्राशन कराया गया। इस दौरान इनाया आरिफ शेख को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया तथा आलिया पठान अनम शेखका जन्मदिन भी मनाया। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशावारकर तथा महिलाएं आफरीन शेख, शेख सलमा, जमीलाशेख , नफीसा पठान, अनीशा पठान, शालू उघड़े, शालिनी शेबेकर उपस्थित थीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो