scriptAccidents will be prevented on the National Highway | National Highway: दुर्घटनाओं को रोकने नेशनल हाइवे पर होगा सुधार | Patrika News

National Highway: दुर्घटनाओं को रोकने नेशनल हाइवे पर होगा सुधार

सिवनी-छिंदवाड़ा नेशनल हाइवे क्रमांक 547 व 347 का जोड़ पर (प्रिंस ढाबा) के सामने होने वाली दुर्घटनाओं के लिए सड़क निर्माण के दौरान बरती गई तकनीकी खामी जिम्मेदार है।

छिंदवाड़ा

Published: January 11, 2022 09:04:20 pm

छिंदवाड़ा. सिवनी-छिंदवाड़ा नेशनल हाइवे क्रमांक 547 व 347 का जोड़ पर (प्रिंस ढाबा) के सामने होने वाली दुर्घटनाओं के लिए सड़क निर्माण के दौरान बरती गई तकनीकी खामी जिम्मेदार है। बीते कई वर्षों से लगातार यहां दुर्घटनाएं होती आ रही है जिस पर अभी तक किसी भी विभाग और स्वयं एनएचएआइ ने ध्यान नहीं दिया था।

नागपुर बायपास की ओर से आने वाले ट्रक जो सिवनी की तरफ जाना चाहते हैं उनके चालक प्रिंस ढ़ाबा के पास से गलत दिशा में यानी सिवनी की तरफ से छिंदवाड़ा आने वाले वाहनों की लेन से होते हुए आगे जाकर सिवनी जाने वाली लेन पर आते हैं। रात के समय भारी ट्रक सहित अन्य भारी वाहनों की लाइट हाईबिम पर होती है इस वजह से सिवनी की ओर से छिंदवाड़ा आने वाले वाहनों को सामने की स्थिति साफ दिखाई नहीं देती और वे दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। इसकी मुख्य वजह है नागपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को उपर चढऩे के बाद अपनी दिशा में आने के लिए कोई जगह नहीं है। अगर अंडर ब्रिज के नीचे की बात करें तो नागपुर की ओर से आने वाला वाहन सीधे नरसिंहपुर के लिए निकलता है। इसी अंडर ब्रिज के नीचे लगाया गया संकेतक बोर्ड वाहन चालकों को दुविधा में डालता है। वाहन चालक अंडर ब्रिज से सिवनी की ओर रास्ता होना समझकर नीचे की तरफ से आते हैं, लेकिन रास्ता नहीं होने पर वाहन चालक आगे की तरफ बढ़ जाते हैं, ऐसे में उन्हें आगे से घूमकर गलत दिशा से होते हुए लौटना पड़ता है। यह खामियां भी दुर्घटनाओं को जन्म देने के लिए काफी है।

शिकायत के साथ दिए थे सुझाव
शहर के जागरुक नागरिक कैप्टन ब्रजेश भारद्वाज ने इस गम्भीर और दुर्घटनाग्रस्त स्थान को सुधारने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से लिखित शिकायत की साथ ही सुझाव भी दिए थे। उन्होंने अपने सुझाव में उक्त स्थान पर रैलिंग व डिवाइडर हटाकर सिग्नल लगाने सहित अन्य कार्य करने का सुझाव पेश किया था, शिकायत मिलने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निर्देश पर सुरक्षा टीम ने स्थल का निरीक्षण किया जिसमें खामियां पाई साथ ही स्थान को दुर्घटनाग्रस्त स्थान घोषित कर दिया।

अब होगा सुधार
जांच टीम के बाद एनएचएआइ ने कैप्टन ब्रजेश भारद्वाज के पत्र पर जवाब देते हुए कहा कि उक्त स्थान से नागपुर की तरफ से आने वाले ट्रक गलत दिशा से कुछ दूरी तक सिवनी की तरफ चलते हैं। जिस स्थान से ट्रक घूमते हैं। इस स्थान पर सुधार के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। प्रस्ताव की मंजूरी के बाद सक्षम अधिकारी के अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा, जिसके उपरांत 6 महीने के भीतर कार्य पूरा किया जाएगा।

National Highway: दुर्घटनाओं को रोकने नेशनल हाइवे पर होगा सुधार
दुर्घटनाओं को रोकने नेशनल हाइवे पर होगा सुधार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE : राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्ट्रपति कोविंद - कोविड नियमों का पालन करना ही राष्ट्र धर्मRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly elections 2022 : 'मुस्लिमों को पिछड़ा बनाने के लिए सरकारें दोषी, बच्चों को हासिल करवाओं तालीम'स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौती
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.