scriptAction: 1400 बोरी यूरिया जब्त, दो दुकानें सील | Action: 1400 sack urea seized, two shops sealed | Patrika News

Action: 1400 बोरी यूरिया जब्त, दो दुकानें सील

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 12, 2020 05:13:39 pm

Submitted by:

prabha shankar

Action: नवेगांव में छापा: उपसंचालक कृषि ने दर्ज कराई एफआइआर

Action: 1400 sack urea seized, two shops sealed

Action: 1400 sack urea seized, two shops sealed

छिंदवाड़ा/ जुन्नारदेव के समीप नवेगांव में यूरिया की कालाबाजारी की शिकायत मिलते ही कृषि विभाग की टीम शनिवार को पहुंची और दो दुकानदारों के यहां दबिश देकर अवैध रूप से रखी 14 सौ बोरी यूरिया जब्त किया और दुकानों को सील कर दिया। इसके बाद दुकान संचालकों के खिलाफ नवेगांव थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई।
विभागीय टीम ने यह कार्रवाई उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ के नेतृत्व में की। मौके पर मौजूद उपसंचालक के अनुसार नवेगांव के खाद व्यवसायी कृष्ण कुमार अग्रवाल की दुकान में 1108 बोरी यूरिया अवैध रूप से रखा हुआ था। स्थानीय किसानों ने भी यूरिया न देने और अधिक दाम में बेचने की शिकायत की। इस पर तुरंत दुकान को सील कर दिया गया।
बताया गया कि कृष्ण कुमार की दुकान के बोर्ड में यूरिया नहीं लिखा था और अंदर यूरिया मिला। इसी तरह दूसरी कार्रवाई बालाजी कृषि केंद्र के रघुवीर साहू की दुकान पर हुई। इसके यहां 308 बोरी यूरिया अवैध रूप से रखा मिला। इसका बिल भी प्रस्तुत नहीं किया गया। इस दुकान को भी सील कर दिया गया। इन दोनों दुकानदारों के खिलाफ कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन के निर्देश पर नवेगांव थाने में एफआइआर दर्ज की गई है।

समितियों और दुकानदारों के गठजोड़ से कालाबाजारी
प्रशासन द्वारा तय व्यवस्था में सहकारी समितियों को 80 फीसदी और निजी दुकानदारों को 20 फीसदी यूरिया आवंटन का नियम है। मैदान में समितियों के पास कम यूरिया मिल रहा है तो दुकानदारों के पास ज्यादा। इससे साफ है कि समितियों के कर्ताधर्ता सीधे निजी दुकानदारों से सांठगांठ कर ज्यादा दाम में यूरिया पहुंचा रहे हैं और किसानों को कालाबाजारी के जरिए यूरिया मिल रहा है। इस गठजोड़ को तोडऩे के लिए प्रशासन को पूरे जिले में राजस्व, पुलिस और कृषि विभाग का संयुक्त दल गठित कर जांच अभियान चलाना चाहिए। तभी इस पर अंकुश लगेगा।

ब्लैक में यूरिया बेचने पर हंगामा
अमरवाड़ा. एक ओर तो यूरिया के लिए किसानों के साथ पुलिस को भी भारी मशक्कत करनी पड़ रही है तो वहीं दूसरी ओर यूरिया की कालाबाजारी भी जमकर हो रही है। जागीर क्षेत्र के बटकाखापा धनोराण, तीनसई, खिरदा बांका, आंचल कुड, परतापुर, अतरिया, सुरलाखापा, गौरपानी आदि स्थानों पर यही स्थिति देखने में आ रही है।
शनिवार को भी एक ट्रक में करीब 500 बोरी यूरिया पहुंचा। इसे बटकाखापा थाना अंतर्गत धनौरा चौकी के ग्राम तिनसई में आदिवासी किसानों को 500-525 रुपए तक बेचा जा रहा था। कुछ जागरूक युवकों ने इसकी शिकायत प्रशासन को दी, लेकिन तब तक व्यापारी ने करीब 200 बोरी यूरिया का विक्रय कर दिया था। इधर सूचना पर बटकाखापा थाना, धनोरा चौकी से पुलिस बल मौके पर पहुंचा और ट्रक जब्त कर व्यापारी को पकड़ा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो