एक्शन प्लान तैयार, अब बारिश का इंतजार

एक्शन प्लान तैयार, अब बारिश का इंतजार
Action plan ready, now waiting for rain

Prabha Shankar Giri | Updated: 14 Jun 2019, 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

होमगार्ड से लेकर जलसंसाधन और पीडब्ल्यूडी ने अपनी तैयारी से प्रशासन को अवगत करा दिया है

छिंदवाड़ा. जिलेभर में बाढ़ से निपटने का एक्शन प्लान कागज में तैयार है,बस मैदान में इंद्रदेव की कृपा का इंतजार है। होमगार्ड से लेकर जलसंसाधन और पीडब्ल्यूडी ने अपनी तैयारी से प्रशासन को अवगत करा दिया है। उनके अनुसार माचागोरा बांध से लेकर हर्रई के राबराखुर्द जलाशय समेत अन्य डैम व नदियों के पानी पर हमेशा की तरह निगाहें रखी जाएगी।
हाल ही में अपर कलेक्टर राजेश शाही ने आपदा प्रबंधन की बैठक लेकर बाढ़ से निपटने की तैयारी की समीक्षा की थी और विभागीय अधिकारियों को अपने एक्शन प्लान से अवगत कराने के निर्देश दिए थे। इस पर होमगार्ड कार्यालय प्रमुख ने विभागीय पत्र से बताया कि होमगार्ड द्वारा बाढ़ से निपटने के लिए दो टीम बनाई गई हंै और इसके प्रभारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं। इन्हें 24 तैराक भी उपलब्ध कराए गए हैं। ये टीम किसी भी बाढ़ आपदा के समय लाइफ जैकेट, लाइफ ब्वॉय, रस्सा, सर्च लाइट, गमबूट, एंकर, त्रिपाल, हैंड ग्लब्स, केन, हेलमेट, विथ लाइट, मोटर बोट समेत अन्य सामान लेकर सुसज्जित रहेंगे। यह टीम माचागोरा डैम, राबराखुर्द हर्रई, सौंसर, सिंगोड़ी, परासिया और लावाघोघरी में सेवाएं देगी।
इधर, जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री के अनुसार जिले के किसी भी बांध में किसी भी प्रकार का खतरा होने की स्थिति में उसके डाउन स्ट्रीम के लोगों को सूचित किया जाएगा। बाढ़ से निपटने के लिए स्थानीय कर्मचारियों को भी लगाया गया है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने पुल-पुलियों में कर्मचारियों को तैनात करने की बात कही है, लेकिन अभी तक जिले में क्षतिग्रस्त पुल-पुलियों की जानकारी प्रशासन को नहीं दी है। इससे इस विभाग की तैयारियां अधूरी नजर आ रही है।
डिप्टी कलेक्टर अजीत तिर्की का कहना है कि प्रशासन बाढ़ आने पर किसी भी आपदा से निपटने के लिए सक्षम है। इसकी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned