scriptदिव्यांगों के प्रति प्रशासन की उदासीनता, भटक रहे इधर से उधर | Administration's apathy towards the people, wandering around here | Patrika News

दिव्यांगों के प्रति प्रशासन की उदासीनता, भटक रहे इधर से उधर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 09, 2018 11:30:56 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

कलेक्टे्रट से लेकर प्रताप शाला तक लगाने पड़ते हैं चक्कर, दिव्यांगों को नहीं मिल रहा स्थायी ठौर

दिव्यांगों के प्रति प्रशासन की उदासीनता, भटक रहे इधर से उधर

दिव्यांगों के प्रति प्रशासन की उदासीनता, भटक रहे इधर से उधर

छिंदवाड़ा . सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत संचालित जिला पुनर्वास केंद्र को अब तक स्थायी स्थान नहीं मिल सका है। इसके चलते शासकीय योजनाओं की जानकारी लेने से लेकर लाभ पाने तक के लिए दिव्यांगों को प्रशासन, अस्पताल और वर्तमान में प्रताप शाला छिंदवाड़ा में अस्थायी रूप से संचालित संस्थाओं के चक्कर लगाना पड़ता है।
इसके बावजूद उन्हें संतोषप्रद जवाब नहीं मिल पाता। मिली जानकारी के अनुसार जिला पुनर्वास केंद्र पूर्व में जिला अस्पताल में संचालित होता था। यहां दिव्यांगों को चिकित्सकीय जांच, दिव्यांगता और रेलवे रियायत प्रमाण-पत्र, आवश्यक उपकरण आदि एक ही छत के नीचे मिल जाते थे, लेकिन जिला अस्पताल उन्नयन के चलते परिसर में स्थित सभी पुराने निर्माणों को तोड़ दिया गया। इनमें उक्त केंद्र भी था।

बिना किसी मदद के घूमने-फिरने का दिव्यांगों को प्रशिक्षण नहीं


जिला पुनर्वास केंद्र में पूर्व में नेत्रहीन दिव्यांगों को सडक़, बस, रेल तथा अन्यत्र स्थानों पर बिना किसी मदद के घूमने-फिरने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता था। इसके लिए विभाग द्वारा हजारों रुपए खर्च कर मोबिलिटी टे्रनिंग सेंटर भी बनाया गया, लेकिन अब इसका लाभ नहीं मिल रहा है। इसके अलावा उपकरण पाने के लिए भी उन्हें प्रशासन से आवेदन करना होता है।

अस्थाई केंद्र बनी प्रताप शाला


अस्पताल से केंद्र को तोड़े जाने के बाद विभाग ने जिला प्रशासन से गुहार लगाई। इसके बाद प्रशासन ने प्रताप शाला छिंदवाड़ा में अस्थायी रूप से पुनर्वास केंद्र संचालित किया जा रहा है। बता दें कि इस स्थान में पहले से ही जिला शिक्षा केंद्र अंतर्गत शाला त्यागी बच्चों का आवासीय स्कूल संचालित हो रहा है। जहां १०० छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

फिलहाल जारी है प्रक्रिया


स्थायी केंद्र नहीं होने की वजह से दिव्यांगों को दिक्कत होती है। इस संदर्भ में प्रशासन से स्थायी भवन के लिए चर्चा जारी है। जैसे ही आदेश मिलेंगे भवन निर्माण कार्य व जगह का चिह्नांकन किया जाएगा।

पंचलाल चंद्रवंशी, प्रशासनिक अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो