scriptAdmission: Such will be the process of admission in colleges | Admission: इस बार कॉलेजों में प्रवेश की ऐसी रहेगी प्रक्रिया, नहीं होगा उम्र का बंधन | Patrika News

Admission: इस बार कॉलेजों में प्रवेश की ऐसी रहेगी प्रक्रिया, नहीं होगा उम्र का बंधन

कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरु होगी।

छिंदवाड़ा

Published: July 18, 2021 12:05:59 pm

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने शासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों की स्नातक तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रवेश नियम एवं मार्गदर्शी सिद्धांत जारी कर दिए हैं। कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरु होगी। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी। इस बार विभाग तीन चरण में प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करेगा। पहले एवं द्वितीय चरण के बाद सीएलसी चरण होगा। अगस्त एवं सितंबर माह में प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कॉलेजों में किसी भी उम्र के लोग प्रवेश ले सकते हैं। यानी सभी विद्यार्थियों के लिए आयु सीमा का कोई बंधन नहीं होगा। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया का पहला चरण 1 से 25 अगस्त तक आयोजित होगा। इसमें स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदकों को 1 से 12 अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन एवं विषय समूह का विकल्प देना होगा। आवेदक विद्यार्थियों को 14 अगस्त तक ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। 20 अगस्त को विभाग द्वारा गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश लिस्ट जारी की जाएगी। जिन आवेदक विद्यार्थियों का लिस्ट में नाम होगा वे 25 अगस्त तक ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करेंगे। इसके पश्चात 28 अगस्त से स्नातक में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण प्रारंभ किया जाएगा। इसी तरह स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए आवेदक विद्यार्थियों को 1 से 7 अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन एवं विषय समूह का विकल्प देना होगा। 9 अगस्त तक आवेदक ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन कराएंगे। विभाग 14 अगस्त को प्रवेश के लिए लिस्ट जारी करेगा। प्रवेश प्राप्त विद्यार्थी 14 से 19 अगस्त तक ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करेंगे। स्नातकोत्तर में प्रवेश का द्वितीय चरण 22 अगस्त से आयोजित होगा। विभाग ने प्रवेश के संबंध में हर बिन्दू पर विस्तृत जानकारी देने के साथ ही कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी किया है।
admission process in colleges
admission process in colleges
पहले चरण में पंजीयन का नहीं लगेगा शुल्क
कॉलेजों में प्रवेश के पहले चरण में छात्राओं को ऑनलाइन पंजीयन कराने पर कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। जबकि छात्रों को 100 रुपए पंजीयन शुल्क लगेगा। वहीं द्वितीय चरण में विलंब शुल्क सहित पंजीयन के लिए सभी छात्र-छात्राओं को 250 रुपए लगेंगे। सीएलसी तृतीय चरण में विद्यार्थियों को पंजीयन के लिए 500 रुपए शुल्क देना होगा। वहीं 50 रुपए पोर्टल शुल्क देना होगा।

अक्टूबर माह में होगा छात्रसंघ गठन
उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2021-22 का अकादमिक कैलेंडर भी जारी किया है। जिसके अनुसार वार्षिक पद्धति से कक्षाएं 1 सितंबर से प्रारंभ होगी। अकटूबर माह में कॉलेजों में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। इसी माह कॉलेजों में छात्रसंघ गठन भी किया जाएगा। कॉलेजों में नवंबर तक खेलकूद, युवा उत्सव सहित अन्य गतिविधियां पूरी की जाएगी। मार्च 2022 में वार्षिक स्नेह सम्मेलन आयोजित होगा।
अक्टूबर में होगा आंतरिक मूल्यांकन
16 से 23 अक्टूबर तक कॉलेजों में पूरक परीक्षा आयोजित होगी। 30 अक्टूबर तक परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। वहीं तिमारी परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगा। छमाही आंतरिक मूल्यांकन फरवरी 2022 के अंतिम सप्ताह में होगा। स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष में प्रवेश नवीनीकरण की प्रक्रिया को अपनाते हुए शैक्षणिका कार्य प्रारंभ किया जाएगा। वहीं कोरोना के चलते शैक्षणिक कार्य दिवस निर्धारित मानक से कम हो जाने के कारण कॉलेज स्तर पर शैक्षणिक काल खंड की अवधि में आवश्यकतानुसार वृद्धिकर शैक्षणिक कार्य दिवसों की पूर्ति की जाएगी जिससे अकादमिक कैलेंडर का पालन समयानुसार हो। साथ ही साथ ऑनलाइन अतिरिक्त कक्षाओं को संचालित कर पाठ्यक्रम पूर्ण किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.