ऑडिट होने के बाद भी नहीं कराया एडवांस समायोजन, जानें वजह

- जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा को नोटिस, राज्य शिक्षा केंद्र संचालक ने की कार्रवाई

By: Dinesh Sahu

Published: 05 Mar 2021, 02:00 PM IST

छिंदवाड़ा/ वर्ष 2019-20 का ऑडिट प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद जिम्मेदारों द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में कोई एडवांस का समायोजन नहीं किया, जिसके चलते राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल संचालक धनराजू एस. ने जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के वित्त मामले में 2 मार्च 2021 को नोटिस जारी किया है।

साथ ही समाधान कारक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर आवश्यक कार्रवाई की चेतावनी दी हैं। इसके साथ ही शिक्षक आइडी कार्ड के लिए पचास और निष्ठा के 15 मॉड्यूल पूर्ण करने पर 1000 रुपए प्रति शिक्षक की राशि जारी कर गुगलशीट पर प्रविष्टि के निर्देश दिए गए। वहीं सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

बताया जाता है कि 15 फरवरी 2021 को राज्य शिक्षा केंद्र की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की गई थी, जिसमें पाई गई कमियों और लापरवाही पर उक्त कार्रवाई की गई हैं। सभी स्कूलों को एम शिक्षा मित्र ऐप डाउनलोड करने तथा गणवेश वितरण और गुणवत्ता परीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।

डाइट ने अपडेट नहीं किया आय-व्यय पत्रक -


डाइट प्रशिक्षक केंद्र छिंदवाड़ा द्वारा माह अगस्त 2020 के बाद आय-व्यय पत्रक (एमइआर) अपडेट नहीं किया गया है। यह लापरवाही वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता हैं। इस संदर्भ में भी नाराजगी जाहिर की गई है। बताया जाता है कि योजना अंतर्गत शिक्षा महाविद्यालय/आइएएसइ को प्रोग्राम एक्टिविटी एंड रिसर्च की भी राशि प्रदान की गई है। डाइट्स प्रशिक्षण संस्थान को प्रतिमाह विद्यालय से आय-व्यय पत्रक प्राप्त कर प्रबंध पोर्टल पर प्रविष्टि करने के निर्देश हैं।

Show More
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned