scriptखरीफ की बोवनी के पहले किसानों को दी यह महत्वपूर्ण सलाह, आप भी जानें | Advice to farmers before sowing of kharif | Patrika News

खरीफ की बोवनी के पहले किसानों को दी यह महत्वपूर्ण सलाह, आप भी जानें

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 19, 2019 12:51:03 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

बीज और खाद के उठाव की सलाह : अधिक उपज वाले बीज ही बोएं किसान

Rabi sowing starts with knock of winter

Rabi sowing starts with knock of winter

छिंदवाड़ा. कृषि विभाग ने किसानों को खरीफ मौसम में बोवनी के पहले बीज और खाद के उठाव की सलाह दी है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि किसान सम्बंधित विकासखंड के कृषि कार्यालय में जाकर बीज प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क करने कहा जा रहा है।
उप संचालक कृषि जेआर हेडाउ ने बताया कि खरीफ मौसम में जिले में बोई जाने वाली फसलों मक्का, सोयाबीन, धान, मूंग, उदड़, अरहर आदि की उन्नत किस्मों का बीज जिले के सभी विकासखंडों के कृषि कार्यालयों में भंडारित कर दिया गया है । इसमें मक्क की एनएमएच-803, केएमएच-3426, सी.पी.-333, आरजे -2020, पीएमएच-05 व जेएम-216, सोयाबीन की आरबीए-2001-4, धान की यूएस-382 व केपीएच-199, अरहर की टीजेटी-501, मूंग की एमएच-421 और उदड़ की एमएएसएच-479 किस्में उपलब्ध हैं। कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करने के लिए किसान से भूमि की उपयुक्तता के हिसाब से बीज की किस्मों का चयन करने के लिए कहा जा रहा है। इसी तरह खेत की तैयारी के लिए किसानों को सलाह दी जा रही है कि खेत में एक या दो बार बखर चलाकर मिट्टी भुरभुरी करें और अंतिम बार बखरने के पूर्व किसानों को 20 किलो प्रति हैक्टेयर क्लोरपायरीफास 40 प्रतिशत पाउडर भुरकना चाहिए जिससे खेत में उपस्थित दीमक और अन्य हानिप्रद कीटों के शंखी आदि का नियंत्रण हो सके। इसके अलावा 3-3 किलोग्राम पी.एस.बी. कल्चर व एजेक्टोबैक्टर कल्चर लगभग 150 किलो गोबर की खाद में मिलाकर बुआई के पहले छिडक़ाव करें जिससे अच्छे परिणाम मिलते है। बीजोपचार के लिए कार्बनडाजिम एक ग्राम व थायरम 2 ग्राम प्रति किलो बीज अथवा बीटाबैक्स पाउडर एक ग्राम प्रति किलो की दर से उपचार करने कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो