scriptकिफायती आवास हितग्राहियों की जेब पर पड़ रहा है भारी | Affordable housing is falling on the pockets of beneficiaries | Patrika News

किफायती आवास हितग्राहियों की जेब पर पड़ रहा है भारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 17, 2018 11:36:38 am

Submitted by:

vinay purwar

१५ वर्ष तक २५०० रुपए की किस्त कर रही है परेशान

nagar nigam news
छिंदवाड़ा. सोनपुर में बने किफायती आवासों के लिए बैंकों का लोन हितग्राहियों की जेब पर भारी पड़ रहा है। यूं तो किस्त १५०० से २५०० रुपए तक तक बनी है, लेकिन इन किस्तों को पूरी अवधि तक चुकाने पर दो लाख का मकान करीब साढ़े चार लाख तक का पडऩे वाला है। हाल ही में एक बैंक से फाइनेंस करवा चुके हितग्राही हरि प्रसाद शर्मा को बैंक के हर माह जुड़ते ब्याज और १५ वर्ष तक की अवधि तक के लिए २५०० रुपए जमा करने की बात सुनकर ही पसीना आ गया। हालांकि हरीश ने जनवरी से २५०० जमा करना शुरू कर दिया, लेकिन एक लाख ८० हजार रुपए के लोन पर १५ वर्ष तक २५०० चुकाते हुए साढे़ चार लाख रुपए जमा करने क ी बात गले नहीं उतर रही। अब हरीश और उसके जैसे कई लोग इस बात को लेकर निगम अधिकारियों के पास जनसुनवाई में पहुंचने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि नगर निगम द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सोनपुर में ११३१ मकान बनवाकर आवंटित कर दिए गए हैं। ज्यादातर गरीब और निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों ने इन्हें लिया है।

ब्याज जुडऩा शुरू
कई हितग्राहियों के लोन प्रकरण भी पास हो चुके हैं जिनमें से कुछ लोगों को तीन माह पूर्व ही जानकारी हुई है। बैंकों से जो लोन मंजूदर हुए हैं जिसमें मार्जिन मनी २० हजार और बैंक द्वारा एक लाख ८० हजार रुपए कर डीडी निगम में जमा कराया गया है। उसके बाद से ही हितग्राहियों के खाते में उक्त राशि का ब्याज जुडऩा भी शुरू हो गया। हरीश शर्मा का भी लोन जून २०१७ में पास हो चुका था। लेकिन उसे जानकारी जनवरी २०१८ में दे गई। जिसके कारण वह 6 महीने तक किस्त का भुगतान नहीं कर सका। नतीजन मूल धन के साथ बढ़ता हुआ ब्याज 6 माह के दौरान करीब ९ हजार बढ़ गया। हर माह ब्याज जुड़ता जा रहा था और उसी ब्याज सहित राशि का एक नया ब्याज भी मूलधन के साथ जुड़ रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो