scriptAgricultural Advice : मौसम नहीं हुआ साफ: किसानों को फसलों पर ध्यान देना ध्यान, जानें क्या कहते विशेषज्ञ | Agricultural Advice : Experts advise to protect kharif crop from pests | Patrika News

Agricultural Advice : मौसम नहीं हुआ साफ: किसानों को फसलों पर ध्यान देना ध्यान, जानें क्या कहते विशेषज्ञ

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 16, 2019 12:37:32 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

विशेषज्ञों ने खरीफ फसल को पानी और कीट से बचाने दी सलाह

weather-bureau.jpg

weather

छिंदवाड़ा/ जिले में मौसम अभी खुला नहीं है। लगातार बारिश के कारण जमीन में नमी है तो कई जगह खेतों में जल भराव भी हो गया है। ऐसे में किसानों से फसलों पर ध्यान देने के लिए कहा जा रहा है। बता दें कि पिछले साल कुल बारिश 850 मिमी हुई थी और इस वर्ष अब तक 1095 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है
मौसम विभाग के आंचलिक केंद्र के वैज्ञानिकों ने किसानों से कहा है कि बारिश यदि हो रही है तो नीदानाशक, नत्रजन या उर्वरकों का छिडक़ाव खेतों में न करें।
सलाह दी गई है कि सब्जियों, दलहनी और तिलहनी फसलों, मक्का, सोयाबीन, मूंगफल्ली, कपास, गन्ना सहित अन्य खरीफ के अनाज और उद्यानिकी फसलों आदि में जल निकासी करें।
कहा गया कि जिन स्थानों पर पानी संग्रहण के लिए कुएं, तालाब या अन्य साधन हैं वहां पम्प से पानी निकालने की सलाह दी जा रही है जिससे फसल गलने से बच सके।
कीटों पर भी दें ध्यान

फसलों में कीटों को रोकने के लिए प्रकाश प्रपंच का उपयोग करने कहा जा रहा है। मक्का फसल में फॉल आर्मी वर्म कीट के प्रकोप की संभावना को देखते हुए फसल की सतत निगरानी करने किसानों को कहा है। आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के सहसंचालक अनुसंधान डॉ.विजय पराडकर ने बताया कि सोयाबीन फसल में पत्ती खाने वाले कीट दिखो तो दवाई का छिडक़ाव किया जा सकता है।
सफेद सुंडीका प्रकोप भी इस दौरान दिख सकता है। फसल में प्रकाश जाल, फैरोमेन ट्रेप लगाकर कीट प्रबंधन भी किया जा सकता है और बीज उत्पादन के लिए उगाई जाने वाली सोयाबीन की फसल में अन्य किस्मों के पौधों का को दूर करने कहा गया है जिससे बीज की शुद्धता बनी रहे। मूंगफल्ली फसल में टिक्का रोग, कपास फसल में रसचूसक का प्रकोप भी दिख रहा है।
मिर्च-नींबू और सब्जियों की करें निगरानी

उद्यानिकी फसलों में मिर्च, नींबू, हरी सब्जियों और उनके पत्तों में लगने वाले कीटों से भी बचाने कहा गया है। मिर्च में पत्ती कुंचन रोग की संभावना है तो बैंगन में फलीभेदक कीट हमला कर सकता है। संतरा, नीबू, मौसम्बी आदि में लैमन बटरफ्लाई का प्रकोप दिखाई देने उचित दवा का छिडक़ाव करने कहा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो