scriptAgriculture News:इस बार 1.34 लाख हैक्टेयर बढ़ा है गेहूं का रकबा | Agriculture | Patrika News

Agriculture News:इस बार 1.34 लाख हैक्टेयर बढ़ा है गेहूं का रकबा

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 29, 2020 07:01:47 pm

खेती किसानी: अच्छे मानसून ने दिया किसानों का साथ

Agriculture News:इस बार 1.34 लाख हैक्टेयर बढ़ा है गेहूं का रकबा

Agriculture News:इस बार 1.34 लाख हैक्टेयर बढ़ा है गेहूं का रकबा


छिंदवाड़ा. जिले में इस बार गेहूं के रकबे में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। पिछले साल से यह दोगुना बढ़ा है। पिछले साल अवर्षा की स्थिति में गेहूं का रकबा एकदम से कम हो गया था, लेकिन 2019 में अच्छी बारिश के कारण रबी की फसल के रूप में गेहूं लगाने के लिए किसानों को अच्छी जमीन और पानी उपलब्ध हुआ। उसी का कारण है कि जिले में गेहूं का उत्पादन क्षेत्र दोगुना हो गया। 2018-19 में गेहूं का रकबा 1.35 लाख हैक्टेयर था वहीं 2019-20 में यह बढकऱ 2.87 लाख हैक्टेयर हो गया। इस समय खेतों में गेहूं की लहलहाती फसल दिखाई दे रही है।
आधुनिक संसाधनों ने भी बदले हालात

जिले में कृषि के आधुनिक संसाधनों ने भी हालात बदले हैं। उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ ने बताया कि जिले में खेत तैयार करने से लेकर बुआई-कटाई और गाहनी के लिए आधुनिकतम मशीनें उपलब्ध हंै। इसके साथ ही जहां उन्नत किस्म के बीज-खाद व कीटनाशक दवाओं के उपयोग के लिए भी किसानों को हमेशा प्रेरित किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि प्रति हैक्टेयर 40 क्विंटल से अधिक गेहूं का उत्पादन होने की सम्भावना है। यह किसानों के लिए भी अच्छी खबर है। इसी के साथ जिले में लघु व एक मध्यम सिंचाई परियोजनाओं, पेंच वृहद परियोजना की नहरों और माइक्रो सिंचाई परियोजनाओं से जिले के
एक लाख 20 हजार 414 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो रही है जिससे किसानों को अपनी फसल का ज्यादा उत्पादन लेने में सहायता मिल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो