जल्द ही टूटेंगे सभी रिकॉर्ड, मौसम दिखाएगा रौद्र रूप

जल्द ही टूटेंगे सभी रिकॉर्ड, मौसम दिखाएगा रौद्र रूप
All records cracking soon

Prabha Shankar Giri | Updated: 29 May 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नौतपा के चौथे दिन 45 के करीब पहुंचा तापमान

छिंदवाड़ा. नौतपा का चौथा दिन शहर में सबसे चटकदार रहा। तीखी धूप शरीर पर चटके मार रही थी और असहनीय हो रहीं गर्म हवाएं आंखें जला रहीं थी। आलम ये रहा कि सुबह 10.30 बजे ही तापमान शहर में 40 डिग्री सेल्सियस को छू रहा था। दोपहर ढाई बजे तक तो पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया। बहुत तेज तो नहीं, लेकिन गर्म हवा के थपेड़े सहन नहीं हो रहे थे। पिछले दो दिनों से तापमान एक सा रहा है। दोपहर को एक बजे के आसपास हल्के से बादल भी आसमान में रहे, लेकिन उनके छंटते ही धूप ने फिर अपना रौद्र रूप दिखाया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। इधर मौसम विभाग ने आगामी तीन चार दिनों में तापमान और एक से दो डिग्री बढऩे की बात कही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिम से उत्तर की ओर चल रही हवाएं शुष्क और गर्म है इसलिए सोलर रेडिएशन ज्यादा हो रहा है। आने वाले तीन चार दिनों में तापमान कम से कम दो डिग्री और बढ़ सकता है जो छिंदवाड़ा के लिए एक रिकॉर्ड ही होगा।

लू के आसार
तापमान 44 डिग्री पार हो जाने के बाद गर्म हवाएं लू का रूप ले लेती हैं। दो दिनों से लगातार इससे ऊपर रह रहे तापमान के कारण लू के आसार देखे जा रहे हैं। मौसम विभाग ने भी इसकी पुष्टि की है। आंचलिक अनुसंधान केंद्र चंदनगांव में कृषि आधारित मौसम सूचना केंद्र के नोडल विभाग ने बताया कि जिले के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की आशंका है। नोडल अधिकारी डॉ. वीके पराडकर ने बताया कि आने वाले तीन चार दिनों में तापमान कम से कम दो डिग्री और बढ़ सकता है। किसान भाइयों से ऐसे माहौल में अपने खेतों में पक रही सब्जियों व फसलों को बचाने उचित देखभाल करने कहा है। आने वाले दिनों में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से दक्षिण-पश्चिम रहेगी। 15 किमी प्रति घंटा तक चलने वाली हवाएं वातावरण को और गर्म करेंगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned