scriptगली-गली गूंजा आेम नम: शिवाय, शिवमय हुआ शहर | Alley-gully gunga aam Namas: Moreover, the town of Shivamai | Patrika News

गली-गली गूंजा आेम नम: शिवाय, शिवमय हुआ शहर

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 05, 2019 01:12:08 pm

अलसुबह से शिवालयों में पूजन और अभिषेक के लिए भक्त कतारों में लग अपनी बारी का इंतजार करते रहे।

patrika

गली-गली गूंजा आेम नम: शिवाय, शिवमय हुआ शहर

छिंदवाड़ा. महाशिवरात्रि पर जिलेभर में ओम नम: शिवाय की गूंज रही। अलसुबह से शिवालयों में पूजन और अभिषेक के लिए भक्त कतारों में लग अपनी बारी का इंतजार करते रहे। उपवास रखकर लोगों ने पहले शिव को पूजा। शहर में दिनभर मेले सा माहौल रहा। सोमवार को शिवरात्रि आने के कारण भक्तों का उत्साह अधिक दिखा। गली-गली मंदिरों में शिव के भजन गूंजते रहे तो भंडारे में फलाहारी प्रसाद बंटता रहा। पातालेश्वर में सुबह चार बजे से भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई। दिन चढ़ते-चढ़ते यह कतार लम्बी होती गई। यहां तो सुबह से मेले जैसा माहौल दिखाई देने लगा था। साल दर साल यह मेला वृहद रूप लेता जा रहा है। मंदिर के एेतिहासिक महत्व के कारण भी यहां बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। यहां भक्तों को अभिषेक के लिए पंचामृत की व्यवस्था भी शारदा म्यूजिकल ग्रुप ने की। भक्तों के पहले चरण धोए गए फिर मंदिर में उन्हें प्रवेश कराया। दोपहर बाद तो यहां मेला अपने चरम पर था। लोग परिवार सहित यहां पहुंचे और मंदिर में दर्शन के बाद मेले का मजा लिया।
शहर के अनगढ़ हनुमान मंदिर, पातालेश्वर मंदिर, टाउनहॉल स्थित मंदिर में सुबह से शिवभक्त जलार्पण के लिए पहुंचने लगे। मंदिरों में भक्तों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गईं थीं। लम्बी कतारों में लोगों को समय न लगे इसलिए सेवादार भी लगाए गए थे। अनगढ़ हनुमान मंदिर में एक साथ कई शिवलिंगों का अभिषेक किया गया। यहां भी बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ देर रात तक देखी गई। राम मंदिर में भी सोमवार को शिवरात्रि पर क्षेत्रवासियों ने विशेष शिव आराधना की। टाउनहॉल स्थित शिव मंदिर में सुबह अभिषेक पूजन के बाद भोलेबाबा के भजन हुए। यहां रात को आरती के बाद प्रसाद बांटा गया।
यहां भी देर रात तक लोग दर्शन के लिए पहुंचे। कालीबाड़ी स्थित शिव मंदिर में सुबह और शाम दो बार अभिषेक हुआ। काली मंदिर के सामने स्थित शिवधाम में दिनभर श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते रहे। इसके अलावा
कलेक्टर बंगले के समीप स्थित शिवोम तीर्थ आश्रम में स्थित शिव मंदिर में भी रुद्राभिषेक हुआ। संकटमोचन मंदिर में भी शिवरात्रि पर १००८ विल्बपत्र से महादेव का अभिषेक किया गया। शिवरात्रि पर शहर में जगह-जगह भंडारे होते रहे। सुबह दस बजे बस स्टैण्ड पर भक्तों को खीर का प्रसाद बांटा गया तो दोपहर को इंदिरा तिराहे के सामने फलाहारी खिचड़ी बांटी गई। पातालेश्वर में शिव शक्ति सेवा मंडल ने १७वां फलाहारी भंडारा कराया। सुबह ५.३० बजे से शुरू हुआ भंडारा देर शाम तक चलता रहा। महाकाल मंदिर के पास भी भंडारे में असंख्य भक्तों ने साबूदाने की खिचड़ी के साथ फल, चाय और फलाहारी खीर का प्रसाद पाया। छोटी बाजार, लालबाग, नया बैलबाजार, श्रीकृष्णपुरम, कालीबाड़ी मंदिर, खजरी , शिवनगरकालोनी, परासिया नाका, गुलाबारा, छापाखाना, कलेक्ट्रेट के सामने और नागपुर रोड पर भी फलाहारी भंडारे का आयोजन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो