बाबा साहेब के आदर्शों पर चलकर देश को आगे ले जाएं -मुख्यमंत्री कमलनाथ

Rajendra Sharma

Publish: Apr, 17 2019 12:01:53 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 12:02:40 PM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. अनुसूचित जाति समरसता मंच के आयोजन में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को शिरकत की। डॉ. भीमराव अंबेडकर की 128वीं जयंती के उपलक्ष्य में अनुसूचित जाति वर्ग के संगठनों का यह संयुक्त आयोजन था। मंगलवार दोपहर को दशहरा मैदान पर मंच की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ और नकुलनाथ भी उपस्थित हुए। मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर ने हमारे देश का संविधान लिखा।
विश्व में सबसे बड़ा संविधान लिखने का श्रेय उन्हें है। उन्होंने सामाजिक समरसता का संदेश पूरे देश में दिया है। हमें उनके आदर्शों पर चलकर समाज और देश केा प्रगति के पथ पर ले जाना है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सामाज के वरिष्ठ नागरिक, पदाधिकारी युवा, पुरुष, महिलाएं और बच्चे शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संविधान निर्माण के पीछे बाबा साहेब की एक दूरगामी सोच थी और उतनी चुनौतियां भी। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में केवल एक ऐसा देश है जहां इतनी विविधता है। प्रांत बदलते ही पहनावा बदल जाता है और भाषा भी बदल जाती है। उन्होंने इन चुनौतियों को स्वीकारा कि इस विविधता को कैसे एक रखा जाए और ऐसा संविधान बनाया जाए जिसमें सभी भाषा-भाषी एक साथ रह सकें। कमलनाथ ने कहा कि भारत को सम्पूर्ण विश्व देखता है अनेक धर्म, अनेक जातियां, अनेक भाषाएं होने के बाद भी सभी भारतीय भारत मां की संतान एक ध्वज के नीचे खड़े हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि यदि बाबा साहेब ने छुआछूत के खिलाफ संघर्ष न किया होता तो समाज का क्या रूप होता। मुख्यमंत्री ने बताया कि वे 14 अप्रैल को बाबा साहब की जन्म भूमि माहू भी गए थे। परंतु इस बार उन्होंने यह जाना और अन्य उपस्थित जनो ंने भी उनकी सोच को समर्थन दिया कि महू केवल मध्यप्रदेश का नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व का एक महत्वपूर्ण स्थान होना चाहिए, जहां तथागत भगवान गौतम बुद्ध की करुणा बरती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned