scriptएंबुलेंस स्टाफ नहीं कर रहा यह काम, मरीजों की बढ़ रही दिक्कतें | Ambulance staff is not doing this work, growing problems of patients | Patrika News

एंबुलेंस स्टाफ नहीं कर रहा यह काम, मरीजों की बढ़ रही दिक्कतें

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 28, 2019 11:50:01 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

शासकीय निर्देशों का नहीं हो रहा पालन, नहीं दी जा रही गम्भीर मरीजों को अस्पताल लाने की सूचना

Ambulance staff is not doing this work, growing problems of patients

शासकीय निर्देशों का नहीं हो रहा पालन
नहीं दी जा रही गम्भीर मरीजों को अस्पताल लाने की सूचना

छिंदवाड़ा. हादसे में जख्मी या गम्भीर रोग से पीडि़त मरीजों को अस्पताल में लाने की सूचना इमरजेंसी एंबुलेंस 108 के कर्मचारियों द्वारा नहीं दी जा रही है। इसकी वजह से विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं मरीजों को नहीं मिल पा रही है। मप्र स्वास्थ्य संचालनालय के संयुक्त संचालक डॉ. पीके चतुर्वेदी ने इस संदर्भ के परिपालन के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन को निर्देश दिए, इसके बावजूद विभागीय निर्देशों में गम्भीरता नहीं बरती जा रही है।

दरअसल, मानव अधिकार आयोग की अनुशंसा के आधार पर शासन ने एमबुलेंस स्टाफ को निर्देशित किया है कि किसी भी गम्भीर घायल व्यक्ति को लेकर पहुंचने से पहले सम्बंधित चिकित्सालय को सूचना दी जाए। इससे समय पर विशेषज्ञ डॉक्टर समेत अन्य अमला तैयार रहता है तथा समय पर मरीज को उचित उपचार दिया जा सकता है। लेकिन वर्तमान में एम्बुलेंस द्वारा इमरजेंसी प्रकरण अस्पताल आने पर भी न तो मौके पर स्ट्रेचर मिलता है और न ही वार्ड ब्वॉय। पर्ची बनवाने के लिए भी पृथक व्यवस्था तो की गई, लेकिन पर्याप्त कर्मचारी न होने से दिक्कत बनी हुई है।

दिया जा चुका है प्रशिक्षण


इधर जिले में दौड़ रही इमरजेंसी एम्बुलेंस 108 के इएमटी डॉक्टर तथा पायलटों को मास्टर ट्रेनर द्वारा उक्त संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके बावजूद निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है। जिला प्रबंधक प्रभजोत सिंह ने बताया कि शासन ने अब तक न तो पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध कराया है और न ही विशेष टेलीफोन नम्बर, जिस पर सम्पर्क किया जा सके। इसी वजह से सूचना नहीं दी पा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो