script

घर से लिखी उत्तर-पुस्तिका फिर भी मिले औसत 70 प्रतिशत अंक, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 03, 2020 11:04:01 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

– 40 फीसदी बच्चों ने पूरक उत्तर-पुस्तिका के अभाव हल नहींं किए पूरे प्रश्र, रिवीजन टेस्ट का मामला

Mpbse: High School, Higher Secondary Examination 2020 Time Table

Ujjain News: हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक तो हाईस्कूल की 3 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेंगी।

छिंदवाड़ा/ शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कक्षा नवमीं से बारहवीं के छात्र-छात्राओं के रिवीजन टेस्ट में प्रश्र-पत्रों के जवाब घर से लिखने की सुविधा मिलने पर भी बच्चे शतप्रतिशत अंक हासिल नहीं कर पाए। इतना ही नहीं 40 फीसदी बच्चों ने पूरक उत्तर-पुस्तिका के अभाव में प्रश्र-पत्रों के सभी 26 सवालों के जवाब भी नहीं दे पाए, जबकि अन्य बच्चों ने अपनी कॉपियों के पेज जोड़कर सभी प्रश्रों के उत्तर लिखे तथा उनका मूल्यांकन भी शिक्षकों ने किया।
मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों ने बताया कि बच्चों ने कॉमन सभी प्रश्रों के उत्तर तो आसानी से दे दिए, पर विस्तृत और पाठ्यक्रम के बीच से पूछे जाने वालों सवालों के जवाब संतोषप्रद देखने को नहीं मिले। इस तरह की समस्या हर विषय में रही, जिसके चलते बच्चों का 70 प्रतिशत औसत अंक मिले है। हालांकि ऐसे बच्चे जिन्होंने ऑनलाइन, डिजिलेप लिंक समेत अन्य माध्यम से नियमित रूप से पढ़ाई जारी रखी है, उन्हें सवालों के जवाब देने में कोई कठिनाई नहीं आई है।

अभी भी मूल्यांकन कार्य शेष है –


जिले में रिवीजन टेस्ट के मूल्यांकन कार्य अभी भी शेष है। इसकी वजह 28 नवम्बर को हुई परीक्षा के बाद रविवार और सोमवार शासकीय अवकाश होने से बच्चों द्वारा कॉपियां जमा नहीं होना बताया जाता है। इसी तरह उत्तर-पूस्तिकाओं का अवलोकन भी छात्र-छात्राओं द्वारा नहीं किया जा सका है। हालांकि विभाग ने इसके लिए 5 दिसम्बर 2020 तक पोर्टल पर अंक अपलोड़ करने और अवलोकन करने की तिथि बढ़ा दी है।

रखना होगा रिकार्ड, वार्षिक परीक्षा में भी जुडेंगे अंक –


विभागीय निर्देशों के अनुसार अर्धवार्षिक परीक्षा की तरह रिवीजन टेस्ट का रिकार्ड स्कूलों में सुरक्षित रखना होगा तथा इस परीक्षा के अंकों को वार्षिक परीक्षा की अंक सूची में शामिल किया जाएगा। हालांकि विभाग के पास रिवीटन टेस्ट में शामिल होने वाले बच्चों के संदर्भ में कोई डाटा नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो