scriptArchaeological Department team again arrived to survey Devgarh | Archaeological: देवगढ़ का सर्वे करने फिर पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम | Patrika News

Archaeological: देवगढ़ का सर्वे करने फिर पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम

बावडिय़ों के जीर्णोद्धार के साथ यहां बहुत कुछ बदल चुका है और बदलाव की बयार जारी है।

छिंदवाड़ा

Published: February 17, 2022 11:56:41 am

छिंदवाड़ा. मोहखेड़ विकासखण्ड के ग्राम देवगढ़ में करीब दो साल पूर्व बावडिय़ों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हुआ था, तब किसी ने यह नहीं सोचा था कि बावडिय़ों का गढ़ देवगढ़ एक बार फिर अपने पुराने वैभव की ओर पूरी तरह से न सही, लेकिन कुछ हद तक जरूर लौट आएगा। बावडिय़ों के जीर्णोद्धार के साथ यहां बहुत कुछ बदल चुका है और बदलाव की बयार जारी है।

Archaeological: देवगढ़ का सर्वे करने फिर पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम
देवगढ़ का सर्वे करने फिर पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम

जमीन और गाद के नीचे दबी बावडिय़ों के जीर्णोद्धार के साथ ही किसानों की रंगत भी बदल गई। खेतों में स्थित बावडिय़ों के पानी से किसान सिंचाई के लिए भरपूर पानी ले रहा है। गर्मी के दिनों में भी यहां पानी की कमी महसूस नहीं होती। तत्कालीन छिंदवाड़ा जिला पंचायत सीइओ गजेन्द्र सिंह नागेश ने बावडिय़ों के जीर्णोद्धार के साथ ही यहां के अन्य धार्मिक स्थलों के सुधार और रखरखाव पर खूब जोर दिया, जिसका नतीजा यह निकला की देवगढ़ एक बार फिर चर्चाओं में आ गया। विभाग के कर्मचारियों और स्थानीय लोगों ने रुचि ली तो जंगलों में कालांतर की बावडिय़ां, कुएं और मंदिर मिलते गए। ऐतिहासिक बावडिय़ां, मंदिर और अन्य स्थलों को देखने, जानने और समझने के लिए यहां महाराष्ट्र, दिल्ली, जबलपुर सहित अन्य स्थानों से इतिहास में रुचि रखने व पुरातत्व से जुड़े शासकीय व अर्धशासकीय सेवा से जुड़े लोग पहुंचने लगे। देवगढ़ को एक नई पहचान देने की दिशा में कार्य जारी है।

पुरातत्व विभाग की नजर
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की नजर देवगढ़ पर जमी हुई है। बीते दो सालों में कई दफा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम देवगढ़ का निरीक्षण कर चुकी है। अभी तक देवगढ़ का किला पुरातत्व विभाग के अधीन है, लेकिन सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले कुछ समय में यहां के अन्य धार्मिक स्थल और बावडिय़ां भी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन होगी। पुरातत्व विभाग का दल जांच कर विभिन्न जानकारियां जुटा रहा है। गत 15 फरवरी को जबलपुर पुरातत्व विभाग का पांच सदस्यों का एक दल देवगढ़ पहुंचा है जो 20 फरवरी तक यहीं रहेगा। दल किशबन महल, देवगढ़ किला, बाबूलाल की बावड़ी विजयगढ़ का गणेश मंदिर मुख्य रूप से देखगा साथ ही अन्य बावडिय़ों का भी निरीक्षण करेगा।

सुधार कार्य जारी है
मनरेगा से सुधार कार्य किया जा रहा है। प्राचीन समय में जिस विधि से बनी थी उसी पद्धति से जीर्णोद्धार किया जा रहा है। वर्तमान में पुरातत्व विभाग की टीम देवगढ़ में निरीक्षण कर रही है।

भागचंद टिम्हरिया, सीईओ, जनपद पंचायत, मोहखेड़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्ममां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग कहा- शांति सुनिश्चित करने के लिए धारा 370 को करें बहालमोदी सरकार के सामने एलन मस्क ने रखी नई शर्त, अन्यथा नहीं होगी भारत में Tesla की Manufacturing: यूजर्स ने कर दी खिंचाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.