scriptATM: 67 लाख की चोरी के बावजूद बैंक प्रबंधन बरत रहा लापरवाही | ATM: Bank management is negligent despite the theft of 67 lakhs | Patrika News

ATM: 67 लाख की चोरी के बावजूद बैंक प्रबंधन बरत रहा लापरवाही

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 06, 2019 01:01:53 pm

Submitted by:

prabha shankar

एटीएम बूथों पर सुरक्षा का मामला: पुलिस विभाग पत्राचार की तैयारी में

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा/ जिले के अधिकांश एटीएम बूथों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। इन बूथों पर लगे सीसीटीवी न तो चोरी रोक पा रहे हैं न ही चोरी के बाद कोई सबूत दे पा रहे हैं। बैंक प्रबंधन भी सुरक्षा को लेकर न तो पहले ही गम्भीर था और न आज गम्भीर है। यही वजह है कि जिला मुख्यालय पर कई एटीएम बूथ ऐसे हैं जहां गार्ड तक तैनात नहीं हैं।
निजी बैंकों के एटीएम बूथों पर तो सिक्योरिटी गार्ड करीब पूरे समय तैनात नजर आत हैं, लेकिन राष्ट्रीयकृत बैंकों की स्थिति बिल्कुल अलग है। कुल मिलाकर ज्यादातर एटीएम बूथ बिना सिक्योरिटी गार्ड के हैं। प्रबंधन का ध्यान भी इस ओर बिल्कुल नहीं है। इसे लेकर पुलिस विभाग जरूर चिंतित है। हालही में पुलिस अधिकारियों ने एटीएम बूथों पर सुरक्षा गार्ड तैनात करने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिए गए थे, लेकिन किसी ने भी अब तक इस पर अमल नहीं किया। बस स्टैंड, पेट्रोल पम्प, परासिया रोड, गांधी गंज, रेलवे स्टेशन, इएलसी चौक, नागपुर नाका, चंदनगांव और एकता पार्क के समीप मौजूद एटीएम बूथ आज भी सूने हैं।

इन एटीएम में हो चुकी चोरी
जुन्नारदेव में 24-25 जुलाई की रात को चोरों ने तीन एटीएम गैस कटर से काटे और उनमें रखे 66 लाख 82 हजार रुपए पार कर दिए। अज्ञात के खिलाफ चोरी का प्रकरण दर्ज कर पुलिस ने तलाश शुरू की, जिसके बाद आरोपी हाथ लगे। कुछ नकदी रुपए और चोरी के रुपयों से खरीदी एक कार जब्त की। मामले में अभी भी लाखों रुपए बरामद करना बाकी है। बरामद हो पाएंगे या नहीं यह भी कहना मुश्किल है। महज एक लापरवाही के कारण लाखों रुपए का नुकसान हो गया। सिक्योरिटी गार्ड तैनात होते तो यह वारदात नहीं होती।

इनका कहना है
सभी बैंकों के मुख्य अधिकारियों से इस सम्बंध में पहले भी चर्चा हो चुकी है। सभी को सिक्योरिटी अरेंज करने कह दिया गया है। सेंट्रल बैंक के एटीएम के लिए भी एक एजेंसी से बात हुई है। उसकी जानकारी भोपाल भेजी गई है, जिन एटीएम में अभी भी गार्ड तैनात नहीं हैं। सम्बंधित बैंकों को फिर से निर्देश दिए जाएंगे।
एनएस रावल, जिला अग्रणी बैंक, प्रबंधक

सख्ती बरती जाएगी
स्थानीय स्तर पर सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देशित कर चुके हैं। इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ है तो संबंधित बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों से एटीएम बूथों की सुरक्षा को लेकर जल्द ही पत्राचार किया जाएगा।
मनोज कुमार राय, एसपी, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो