scriptदूसरों को जागरूक करने वालों ने ही बरती लापरवाही, इस विभाग के 233 मतदान से चूके | Awakening people only carelessly, with 233 votes not poll | Patrika News

दूसरों को जागरूक करने वालों ने ही बरती लापरवाही, इस विभाग के 233 मतदान से चूके

locationछिंदवाड़ाPublished: May 03, 2019 12:05:22 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

निर्वाचन ड्यूटी के अचानक आदेश से बनी स्थिति

 election

election

छिंदवाड़ा. लोकसभा निर्वाचन 2019 में सेक्टर आफिसर के तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई, लेकिन उन्हें इलेक्शन ड्यूटी सार्टिफिकेट (इडीसी) अथवा पोस्टल वेलेट (पीवी) जारी नहीं किया गया, जिसकी वजह से स्वास्थ्य कर्मचारी उनके मतदान का अधिकार से वंचित रहे गए। पीडि़तों ने विभागीय जिम्मेदरों से मामले की शिकायत भी की, फिर भी कोई राहत नहीं मिल पाई।
इस वजह से कर्मचारियों में निर्वाचन प्रबंधन के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया है। दरअसल जिले के विभिन्न स्वास्थ्य विभागों में कार्यरत स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारियों की निर्वाचन कार्य में ड्यूटी इडीसी-पीवी आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि लगभग निकल जाने के बाद लगाई गई। इसके कारण उक्त समस्या उत्पन्न हो गई।
बताया जाता है कि इलेक्शन ड्यूटी सार्टिफिकेट धारक व्यक्ति का मत मतदान दिवस तक वैद्य होता है, जबकि पोस्टल वेलेट की अवधि मत गणना प्रक्रिया शुरू होने के एक घंटे पहले तक होती है। इस संदर्भ में संबंधित व्यक्ति को निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश भी जारी किए जाते है।
इस संदर्भ में नोडल अधिकारी (डीपीसी) जीएल साहू ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को इडीसी की समय तिथि निकलने के बाद आदेश जारी हुआ था। कुछ लोगों ने मामले में शिकायत भी दर्ज कराई थी, लेकिन शासन के निर्देशानुसार समय बीतने पर कोई मदद नहीं की जा सकी।
सेक्टर ऑफिसरों की लगाई गई ड्यूटी –


विधानसभा कर्मचारियों की संख्या

जुन्नारदेव 40
अमरवाड़ा 50

चौरई 32
सौंसर 29

छिंदवाड़ा 23
परासिया 25

पांढुर्ना 34

ट्रेंडिंग वीडियो