scriptAwareness : कपड़े की थैली के विमोचन के साथ प्लास्टिक मुक्त भारत का लिया संकल्प | Awareness : Pledge of plastic free india | Patrika News

Awareness : कपड़े की थैली के विमोचन के साथ प्लास्टिक मुक्त भारत का लिया संकल्प

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 17, 2019 12:36:00 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

स्कूल में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

Awareness program

Awareness program

छिंदवाड़ा/ शासकीय उमावि खिरसाडोह में राष्ट्रीय हरित कोर-एप्को भोपाल के बैनर तले सतपुड़ा इको क्लब ने प्लास्टिक मुक्त भारत के सपने को साकार करने के उद्देश्य से शाला के बच्चों एवं ग्रामवासियों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजित की।
इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि इको क्लब छिंदवाड़ा के जिला नोडल अधिकारी विनोद तिवारी, केके मिश्रा, मुरलीधर राव रहे। कार्यक्रम की शुरुआत सतपुड़ा इको क्लब प्रभारी शाहिद अंसारी ने बताया कि प्लासटिक, पॉलीथिन क्या है और इसके उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराया। जलाने पर वायु प्रदूषण, भूमि में दबाने उर्वरक क्षमता में कमी, नदी में बहाने पर जीव जंतु के लिए नुकसानदायक होता है। विकल्प के लिए कागज की थैली बनाने का तरीका बताया। प्लास्टिक मुक्त भारत पर स्वरचित कविता सुनाई। मुख्य अतिथि तिवारी ने हरित प्रतिज्ञा की शपथ दिलाकर प्लास्टिक पॉलीथिन के उपयोग नहीं करने का संकल्प सभी को दिलाकर कपड़े जूट की थैली, पत्तल, मिट्टी से बने बर्तन के उपयोग पर जोर दिया।
केके मिश्रा सर ने प्लास्टिक के मानव शरीर पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव से अवगत कराया। राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक मुरलीधर राव ने पॉलीथिन के विकल्प बताए गए। निशा आठनकर ने बताया कि पॉलीथिन हमारे लिए अभिशाप है। इसका उपयोग न करना ही मानव जीवन के लिए श्रेष्ठ होगा। कार्यक्रम के बाद संदेश देने कपड़े की थैली का विमोचन किया गया, जिस पर हरित प्रतिज्ञा एवं प्लास्टिक मुक्त भारत की कविता प्रिंट है। वैजन्ती नर्रे ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर निशा आठनकर, एस डेहरिया, राजकुमारी धुर्वे, फरहद खान एवं समस्त शालेय परिवार उपस्थित रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो