scriptAwareness : बच्चों को बीमारियों से बचाना है तो डालें यह आदत | Awareness : program on World Hand Washing Day | Patrika News

Awareness : बच्चों को बीमारियों से बचाना है तो डालें यह आदत

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 15, 2019 11:43:55 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

विश्व हाथ धुलाई दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम

Awareness program on World Hand Washing Day

Awareness program on World Hand Washing Day

छिंदवाड़ा/ विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर कटकुही ग्राम पंचायत की हाई स्कूल हायर सेकंडरी स्कूलों में हाथ धुलाई का कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित किया गया। इस वर्ष हाथ धुलाई की थीम थी सभी के लिए स्वच्छ हाथ यानी क्लीन हैंड्स फॉर ऑल। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने अपने विचार रखे। यूनिसेफ और राज्य शिक्षा केंद्र की सहयोगी संस्था और रॉस इंडिया के कार्यक्रम समन्वयक देवेन्द्र उपासनी ने बताया कि प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाश डे के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश लोगों को हाथ धोने की आदत के प्रति जागरूक करना है। अध्ययन बताते हैं कि आज भी केवल 33त्न लोग ही साबुन से ठीक तरीके से हाथ धो कर भोजन करते हैं और विशेष अवसरों पर साबुन से हाथ धोते हैं जबकि कुछ भी खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से हाथ धोना बहुत आवश्यक होता है।
हमारे देश में प्रतिदिन 1000 बच्चे डायरिया जैसे संक्रमण से मृत्यु को प्राप्त हो जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यदि हम ठीक तरह से हाथ धोएं तो इसमें हमें 40 से 60 सेकंड लगते हैं। इस अवसर पर समाजसेवी विनोद तिवारी ने बताया कि हाथ धोना सभी के लिए बहुत आवश्यक है और हाथ धुलाई दिवस हमें इसके लिए प्रेरित करता है। हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि अपने हाथों को साबुन से धोएंगे और अपने साथियों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। रॉस इंडिया के उमेश डेहरिया ने सभी को साबुन से हाथ धोने की शपथ दिलाई। महेश पाटिल ने प्राथमिक और माध्यमिक शाला कट्कुही को पेयजल के लिए दो पानी की टंकी प्रदान कीं। इस अवसर पर बीआरसी ओपी जोशी, एसबीएमबीसी सुनीता सिंह, शिक्षक और ग्रामवासी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो