scriptBanana and mustard crop taking low cost | कम लागत में ले रहे केला व सरसों की फसल | Patrika News

कम लागत में ले रहे केला व सरसों की फसल

ग्राम घोराड के प्रगतिशील कृषक उबेद पटेल 4 एकड़ में उन्नत तकनीक से केला की फ सल ले रहे है। पटेल संतरा के साथ इंटरक्रापिंग फसल के रूप में चना , गेहूं, लहसुन की उन्नत तकनीक से खेती कर रहे हैं। खैरीमाली के कृषक रामदयाल साहू उन्नत तकनीक से सरसों की खेती कर रहे हैं। किसान ने बताया कि कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए कृषकों को सरसों की फसल लगानी चाहिए।

छिंदवाड़ा

Published: January 13, 2022 06:06:06 pm

छिन्दवाड़ा/बिछुआ. कृषि विभाग के उपसंचालक जितेन्द्र सिंह व अधिकारियों ने बुधवार को ग्राम घोराड के प्रगतिशील कृषक उबेद पटेल के खेत का भ्रमण किया। उबेद पटेल 4 एकड़ में उन्नत तकनीक से केला की फ सल ले रहे है। साथ ही संतरा के साथ इंटरक्रापिंग फसल के रूप में चना की फसल ली जा रही है। इसके अलावा पटेल गेहूं, लहसुन की उन्नत तकनीक से खेती कर रहे हैं। इस दौरान विभाग के अधिकारी दीपक चौरसिया, नीलकंठ पटवारी,, धीरज ठाकुर, सरिता सिंह, बीआर कबडे, अरविन्द जाबरे, निरंजन पवार, नीतेश गजभिये, एसके शर्मा, एसके उइके, एसके डोगरे, पीएस सोनकेशरिया, माया बागडे, किरा उइके उपस्थित रहे। अधिकारियों ने खैरीमाली के कृषक रामदयाल साहू के खेत का भ्रमण किया। यहां 10 एकड में उन्नत तकनीक से सरसों की खेती की जा रही है। किसान ने बताया कि कम लागत में अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए कृषकों को सरसों की फसल लगानी चाहिए। क्षेत्र के किसान फसल बीमा राशि न मिलने से परेशान हो रहे हैं किसानों का कहना है कि वर्ष २०20-21 की बीमा राशि अब तक प्राप्त नहीं हुई। छोटे किसानों को कर्ज लेकर कार्य करना पड़ रहा है किसानों ने जल्द से जल्द राशि का भुगतान कराने मांग की है किसानों का कहना है कि फसल बीमा राशि प्राप्त हो जाने से कर्ज नहीं लेना पड़ता था। क्षेत्रीय विधायक कमलेश प्रताप चौहान ने मु यमंत्री से अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ओलावृष्टि पीडि़त किसानों को मुआवजे की मांग की है ।गत सप्ताह हुई ओलावृष्टि से छिदी, पातालकोट, बटकाखापा, हर्रई अमरवाड़ा क्षेत्र के लगभग 47 गांवों में फसल नष्ट हो चुकी है। उन्होंने साथ ही 2 वर्ष पूर्व किया गए बीमा को ही निरंतर मानते हुए वर्ष 2022 का बीमा दावा राशि तत्काल किसानों के खाते में जमा करने की मांग की है।
banana.jpeg
Banana and mustard crop taking low cost

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

संसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट में 6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई आजसुप्रीम कोर्ट के वकीलों को मिला रिकॉर्डेड कॉल, दिल्ली में कश्मीर का झंडा फहराने की धमकीसेल्स एंड टाइल्स व्यापारी के घर GST का छापा, सुबह-सुबह पहुंची टीम, घर, गोदाम और दुकान में खंगाले दस्तावेजमुठभेड़ में ढेर हुआ ईनामी नक्सली कमांडर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.