scriptBank loan:रबी में 40 करोड़ से ज्यादा का ऋण बांटा बैंक ने | Bank distributed loan of over 40 crores in Rabi | Patrika News

Bank loan:रबी में 40 करोड़ से ज्यादा का ऋण बांटा बैंक ने

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 05, 2019 11:37:47 am

Submitted by:

sandeep chawrey

इस बार 135 करोड़ का रखा है लक्ष्य

farmer0.jpg
छिंदवाड़ा. जिला सहकारी बैंक ने अपने खाताधारक किसानों को इस सीजन में 40 करोड़ रुपए से ज्यादा का ऋण बांट दिया है। रबी सीजन में खेतों के लिए यह ऋण उन्हें बैंक ने दिया है। इस बार अगले मार्च तक बैंक ने 135 करोड़ रुपए का लक्ष्य रबी सीजन के लिए रखा है। अब तक दस हजार किसानों से ज्यादा बैंक की शून्य प्रतिशत ब्याज योजना के तहल यह ऋण ले चुके हैं।ध्यान रहे पिछले बार सूखे की चपेट में आए जिले में रबी की खेती बुरी तरह प्रभावित हुई थी। पिछले साल सिर्फ 2 लाख 19 हजार हैक्टेयर में रबी की फसल किसानों ने बोई थी। गेहूं के लिए पानी पर्याप्त चाहिए। कई किसानों ने सिंचाई की व्यवस्था न होने के कारण अपनी खेतों को मैदान बनाकर छोड़ दिया था। यही कारण था कि रबी के पिछले मौसम में किसानों बैंक से इसके लिए ऋण भी कम उठाया। पिछले 2018 में गेहूं का रकबा 1 लाख 56 हजार हैक्टेयर था। इस बार यह बढ़ाकर 1 लाख 65 हजार हैक्टेयर कर दिया गया है। यह तो कृषि विभाग का लक्ष्य है। विभाग का मानना है कि बोवनी का क्षेत्र इससे भी ज्यादा होने की संभावना है। पिछले साल चना की बोवनी भी प्रभावित हुई थी। 2017 की अपेक्षा पांच हजार हैक्टेयर कम क्षेत्र में चना किसानों ने 2018 में बोया था। इस बार यह रकबा भी सात हजार हैक्टेयर बढकऱ 53 हजार हैकटेयर से ज्यादा जाने की उम्मीद है। इस बार जिले में औसत से दो सौ मिमी पानी ज्यादा बरसा है। जमीन में पर्याप्त नमी है तो सिंचाई के लिए भी कुंओं में पानी आ गया है। इसलिए इस बार किसान गेहूं और चना की खेती की ओर विशेष ध्यान दे रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में सहकारी बैंक में 62 हजार किसानों को कुल 300 करोड़ रुपए बांटे थे। इस बार सिर्फ रबी के लिए 135 करोड़ लक्ष्य रखा गया है। उसमें से नवंबर तक ही आंकड़ा 40 करोड़ रुपए पहुंच गया है। अब तक 10 हजार से ज्यादा किसानों को यह ऋण दिया जा चुका है। बैंक के अधिकारियों का कहना है कि अभी मार्च तक का समय है और हमें उम्मीद है कि हम लक्ष्य ये ज्यादा किसानों को फायदा पहुंचाएंगे।
सात हजार किसानों ने जमा किया बकाया

सहकारी बैंक के जीएम केके सोनी ने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजना में जिन किसानों का दूसरे चरण में ऋण माफ होना है उन्होनें भी बकाया राशि जमा कर शून्य प्रतिशत पर बैंक से ऋण लिया है। ऐसे सात हजार से ज्यादा किसान है। सोनी ने बताया कि हमने उन्हें कहा है सरकार की तरफ से जब ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू होगी तो वह राशि उनके खाते में जमा कर दी जाएगी। किसान इस बात को समझे हैं और बैंक से मिलने वाले फायदे को उठा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो