scriptआंगनबाडिय़ों तक नहीं पहुंच रहा योजना का लाभ | Benefits of not reaching the Anganwadis | Patrika News

आंगनबाडिय़ों तक नहीं पहुंच रहा योजना का लाभ

locationछिंदवाड़ाPublished: May 26, 2019 05:12:22 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

इन दिनों नगर के महिला बाल विकास कार्यालय में महिला सुपरवाइजर की कार्यप्रणाली के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पाता है।

1

आंगनबाडिय़ों तक नहीं पहुंच रहा योजना का लाभ

सौंसर. इन दिनों नगर के महिला बाल विकास कार्यालय में महिला सुपरवाइजर की कार्यप्रणाली के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पाता है। महिला सुपरवाइजर की लापरवाही के कारण ग्रामीण आंगनबाड़ी समय पर नहीं खुल रही हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की आंगनबाडिय़ों में बच्चों की संख्या भी कम हो रही है।
महिला बाल विकास में पदस्थ सुपरवाइजर एवं कर्मचारियों की लापरवाही के कारण नगर के पुराने अस्पताल भवन में संचालित कार्यालय निर्धारित समय पर नहीं खुल रहा है। मंगलवार को कार्यालय अपने निर्धारित समय से 2 घंटे देर से खुला। महिला बाल विकास की महिला सुपरवाइजर ग्रामीण क्षेत्रों में बने सेंटरों में नहीं पहुंचने से योजनाओं पर ग्रहण लग रहा है।
जानकारी के अनुसार सौंसर ब्लॉक में 258 आंगनबाडिय़ों का संचालन किया जाता हैं, जिसके लिए दस सुपरवाइजर की सौंसर ब्लॉक में पदस्थापना की गई है। परंतु इन दिनों सुपरवाइजर के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण छोड़ सौसर कार्यालय में कामकाज निपटाती हैं। लोधीखेड़ा, पारड़सिंगा, मोहगांव, पिपला नारायणवार क्षेत्र में सुपरवाइजर के नियमित नहीं पहुंचने के कारण यहां पर संचालित होने वाली आंगनबाड़ी समय पर नहीं खुलती हैं। इससे पोषण आहार ही बच्चों तक नहीं पहुंच पाता है और गर्भवती महिलाओं के गोद भराई, अन्नप्राशनए टीकारण आदि कार्यक्रम प्रभावित होते हैं।
मैने यहां पर पदस्थ 10 महिला सुपरवाइजर को ग्रामीण क्षेत्र में उनके सेंटरों पर जाकर आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करने और शासन की योजनाओं के प्रचार को लेकर निर्देशित किया है। महिला सुपर वाइजर के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं, जल्द ही लापरवाही की शिकायत उच्चाधिकारियों से कर कार्रवाई की जाएगी।
अनिता राय, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो