scriptभादो खेलती महिलाओं की छींटाकशी, पढ़े पूरी खबर | bhujaliya utsav | Patrika News

भादो खेलती महिलाओं की छींटाकशी, पढ़े पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 17, 2019 05:50:51 pm

विकासखंड में भुजलिया पर्व का अपना अलग ही महत्व है। आला उदल की वीरगाथा से जुड़ी पौराणिक कथा के आधार पर मनाये जाने वाले इस भुजलिया पर्व का अपना अलग ही रोमांच रहता है

bhujaliya utsav

bhujaliya utsav

छिंदवाड़ा/ खैरवानी/हनोतिया. विकासखंड में भुजलिया पर्व का अपना अलग ही महत्व है। आला उदल की वीरगाथा से जुड़ी पौराणिक कथा के आधार पर मनाये जाने वाले इस भुजलिया पर्व का अपना अलग ही रोमांच रहता है जहां पर भुजलिया पर्व के दौरान नदी के तटों पर महिलाओं की एक दूसरे को की जाने वाली छींटाकशी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने कार्य करती है वहीं वीर गाथा के नाम से मसहूर इस भुजलिया पर्व के दौरान कुश्ती की अपने आप में एक विशेष भूमिका रहती है। विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत बुर्रिकला में इस वर्ष भी भुजलिया पर्व पर दंगल प्रतियोगता का आयोजन रखा गया था। जिसमें दूर-दूर से आये पहलवानों ने अपनी पहलवानी का लोहा मनवाया। वहीं नदी के बीच में आयोजित हुई मटकी फोड़ प्रतियोगिता के दौरान जब टोली एक के उपर एक चढ़ती है और फिर पानी में से गिरती है तो इस नजारे के क्या कहने यह देखने के लिए न सिर्फ बुर्रीकला ग्राम बल्कि समूचे विकासखंड के साथ-साथ जिले के लोग भी जुड़े और मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आनंद लिया।

इस पर्व के दौरान ग्रामीण अंचल की फुटकर दुकानों की रैली सी लग गयी वहीं कुल्फी चाट के ठैलों के साथ-साथ गरम ताजी जलेबी और गुब्बारे ने भी बच्चों को आकर्षित करने का काम किया। वहीं बच्चों ने झूलों का आनंद भी मेले के दौरान लिया। इस दौरान मटकी फोड़ में प्रथम ईनाम की राषि रूपये 1001 रैनीधाम डोवन मोहल्ला दीपक यादव एवं टीम ने प्राप्त किया वहीं पहलवानी में अपनी ताकत का लोहा मनवाते हुये 1001 की बिट्टू ग्राम दरवई विजेता ने प्राप्त की वहीं उपविजेता बुर्रीखुर्द निवासी ब्रम्हा रहे जिन्हें 701 की राषि से पुरूष्कृत किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो