scriptमुख्यमंत्री के गृह जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई | Big Action on illegal mining | Patrika News

मुख्यमंत्री के गृह जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 15, 2019 11:52:52 pm

Submitted by:

prabha shankar

सौंसर की रेत खदानों पर छापा, पोकलैण्ड, जेसीबी समेत 16 वाहन जब्त

Big Action on illegal mining

Big Action on illegal mining

सौंसर/ छिंदवाड़ा. सौंसर क्षेत्र की रेत खदानों में अवैध रूप से उत्खनन और परिवहन की शिकायत मिलने पर पुलिस, खनिज और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने छापा मारा और सात पोकलैण्ड, एक जेसीबी, छह डम्फर और 10 ट्रैक्टर जब्त किए। ये कार्रवाई बीती सोमवार की रात एक बजे से मंगलवार की शाम छह बजे तक जारी रही।
इस क्षेत्र की खदान रझाड़ी बोरगांव को एसआर ट्रेडर्स, रोहना व सायरा सैनिक फूड प्राइवेट लिमिटेड, लोहांगी शिवा कॉर्पोरेशन और मालेगांव एडी एग्रो फूड प्राइवेट लिमिटेड के नाम नीलाम की गई है। इन खदानों में नियम विरुद्ध तरीके से मशीनों से रेत उत्खनन व परिवहन करने की शिकायतें मिल रहीं थीं। संयुक्त टीम ने रझाड़ी बोरगांव से एक पोकलैण्ड, रोहना से नौ ट्रैक्टर, एक पोकलैण्ड, लोहांगी से दो पोकलैण्ड और मालेगांव से दो पोकलैण्ड, एक जेसीबी, 6 डम्पर और एक ट्रैक्टर को मौके पर पकड़ा।

अधिकारी समेत सौ से अधिक का पुलिस बल
पुलिस अधीक्षक मनोज राय ने बताया कि इस कार्रवाई को अंजाम देने में डीएसपी एसके सिंह, अशोक तिवारी और खुमान सिंह के साथ 8 निरीक्षक, 15 उपनिरीक्षक, सात वीडियोग्राफर, टियर गैस, रायफल पार्टी, हेलमेट बॉडीगार्ड टार्च के साथ 90 पुलिस बल लगाने पड़े। इसके साथ राजस्व विभाग की ओर से दो कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और खनिज विभाग के अधिकारी मनीष पालेवार समेत अन्य शामिल हुए।

खदानों पर रहा कब्जा
इन रेत खदानों में पिछले पांच साल से निर्धारित हैक्टेयर से बाहर रेत का उत्खनन और पोकलैण्ड मशीनों का उपयोग तथा क्षमता से अधिक रेत का परिवहन की शिकायत रही है। पिछली सरकार के समय मनमानी से उत्खनन होता रहा। जब भी कार्रवाई के प्रयास हुए तो भोपाल से फोन से उसे रोक दिया गया। खदान संचालकों द्वारा रेत खनन नियमों द्वारा खुलकर उल्लंघन किया गया। अब जब कांग्रेस सरकार पदारूढ़ हुई है, तब यह बड़ी कार्रवाई सामने आई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो