scriptDriving license: ड्राइविंग लाइसेंस में हुआ बड़ा बदलाव, आप भी जानें अब कैसा होगा | Big change in driving license, you will also know how it is now | Patrika News

Driving license: ड्राइविंग लाइसेंस में हुआ बड़ा बदलाव, आप भी जानें अब कैसा होगा

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 27, 2020 12:19:57 pm

Submitted by:

babanrao pathe

बदलाव के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस का स्वरूप भी बदल दिया गया है। गुरुवार से नए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी दिए जाएंगे जो पूरे देश में एक जैसे होंगे।

 Driving license

अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम,अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम,अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम

छिंदवाड़ा. ट्रैफिक नियमों में बदलाव के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस का स्वरूप भी बदल दिया गया है। गुरुवार से नए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी दिए जाएंगे जो पूरे देश में एक जैसे होंगे। बदले हुए नियम के हिसाब से अब डीएल और आरसी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट एक ही रंग के होंगे। पांच सौ नए डीएल बनकर तैयार है जिनका वितरण विधिवत तरीके से किया जाना है। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

अभी तक प्रत्येक राज्य में डीएल अलग-अलग होते थे, लेकिन इस नियम के बाद पूरे देश में एक जौसे डीएल होंगे। सभी राज्य में डीएल और आरसी का रंग भी एक जैसा होगा। कुछ समय पहले ही सरकार ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया था। नोटिफिकेशन के मुताबिक, डीएल और आरसी में जानकारियां एक जैसी और एक ही जगह पर होंगी। नए ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर कोड होगा, इससे वाहन चालक का पिछला रिकॉर्ड छिपाया नहीं जा सकता। क्यूआर कोड से केंद्रीय डेटा बेस से ड्राइवर और व्हीकल की पहले से सारे रिकॉर्ड एक जगह पढ़े जा सकेंगे। सबसे जरूरी बात यह कि पहले सभी राज्य के अलग-अलग लाइसेंस होने के कारण वहां उनकी वैद्यता को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रहती थीं, लेकिन अब पूरे देश में एक जैसे लाइसेंस होने के कारण यह भ्रम की स्थिति नहीं रहेगी।

पांच सौ लाइसेंस बनकर तैयार

अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुनील कुमार शुक्ला ने बताया कि चिप वाले नए पांच सौ डीएल बनकर तैयार है। इसी तरह नई आरसी बुक भी बन चुकी है जिनका वितरण गुरुवार 27 फरवरी से किया जाना है। जिनके ड्राइविंग लाइसेंस लम्बे समय से रुके हुए थे सबसे पहले उन्हें दिया जाएगा। नए लाइसेंस प्रक्रिया के कारण ही कुछ दिनों से आवेदन करने वालों को समय पर लाइसेंस नहीं मिल पा रहे थे। अब पहले की तरह ही व्यवस्था बहाल हो जाएगी। नए लाइसेंस और आरसी बहुत ही आधुनिक है जिसमें वाहन चालक और वाहन के सम्बंध में पूरी जानकारी मौजूद रहेगी जिसे क्यूआर कोड की जरिए देखा जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो