script

कामठीकलां जलाशय को लेकर बड़ा निर्णय

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 19, 2019 06:11:11 pm

नगर पालिका परिषद की बैठक का आयोजन गुरुवार को किया गया। इसमें शहर की पेयजल समस्या के निदान के लिए कामठीकलां जलाशय को लेकर कोई बड़ा निर्णय लिया जाएगा।

jalashay map

jalashay map

पांढुर्ना. नगर पालिका परिषद की बैठक का आयोजन गुरुवार को किया गया। इसमें शहर की पेयजल समस्या के निदान के लिए कामठीकलां जलाशय को लेकर कोई बड़ा निर्णय लिया जाएगा।
नगर पालिका से जलाशय निर्माण का टेंडर लेने वाली चन्द्र निर्माण प्रा.लि रायपुर लगातार जमा सुरक्षा निधि लौटाने को लेकर दबाव बना रही है। इस निधि को वापस देने संबंधी प्रस्ताव को विषय में रखा गया है जिस पर 30 वार्डों के पार्षदों के साथ अध्यक्ष और सीएमओ चर्चा कर अपना निर्णय देंगे। सरकार के द्वारा कामठीकलां जलाशय को लेकर 21 जनवरी 2019 को इसे स्थगित करने का निर्णय दिया गया था। जिसके बाद से ही जलाशय पांढुर्ना वालों के हाथ से छूटता हुआ नजर आ रहा था।
इस पत्र के बाद प्रदेश स्तर के कई अधिकारियों ने पेयजल निदान के लिए पांढुर्ना आकर संभावनाएं तलाशीं परंतु आज तक किसी भी प्रकार की नई योजना की घोषणा नहीं की जा सकी है। प्रदेश सरकार की ओर से कोई भी जवाब नहीं आने के बाद चंद्रनिर्माण कं. प्रा लि रायपुर द्वारा अध्यक्ष और सीएमओ को उनकी सुरक्षा निधि लौटाने के लिए कहा गया है। इस कंपनी ने नगर पालिका में 2 करोड़ 63 लाख रु. की सुरक्षा निधि जमा की थी।
नपा से मांगे जुनेवानी के 50 लाख पानी बिल- जल संसाधन विभाग ने नगर पालिका से जुनेवानी जलाशय से पानी लेने के बदले 50 लाख रुपए का बिल अदा करने के लिए कहा है। हाल ही में नगर पालिका ने मोही जलाशय से तीन महीनों तक लिए 0.2478 एमसीएम पानी का बिल एक लाख 43 हजार 724 रु. अदा किया है। जल संसाधन विभाग हर महीने जुनेवानी जलाशय का लगभग 50 हजार रुपए बिल नपा को देता है। बताया जा रहा है कि बीते वर्ष 2000 से बिल नहीं चुका पाने से नपा पर 50 लाख 22 हजार 687 रुपए का बकाया हो गया है।
मुश्किल बढ़ी
अल्पवर्षा से दिन ब दिन शहर को पानी आपूर्ति करना नगर पालिका को मुश्किल सा होता जा रहा है। पिपलपानी में पानी खत्म हो जाने के बाद नगर पालिका ने लव्हाना से पानी लाना शुरू किया है। लव्हाना से पानी लाना भी एक समय तक हो पाएगा। नगर को पेयजल आपूर्ति करने वाले जुनेवानी जलाशय में एक इंच भी पानी जमा नहीं हुआ है। आने वाले दिनों में नपा के लिए बहुत बड़ा संकट पैदा होने के आसार नजर आ रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो