scriptBIG NEWS: List released for admission in college | BIG NEWS: कॉलेज में दाखिले के लिए लिस्ट जारी, पहली बार अपग्रेडेशन की भी सुविधा | Patrika News

BIG NEWS: कॉलेज में दाखिले के लिए लिस्ट जारी, पहली बार अपग्रेडेशन की भी सुविधा

इस बार विद्यार्थियों को एक नई सुविधा दी गई है।

छिंदवाड़ा

Published: June 07, 2022 01:36:39 pm

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने सोमवार को कॉलेजों में स्नातक में प्रवेश के लिए कट ऑफ लिस्ट आरक्षण एवं गुणानुक्रम के आधार पर जारी कर दी। मुख्यालय में स्थित शासकीय पीजी कॉलेज में तकनीकी खामी के चलते देर शाम लिस्ट अपलोड की गई। शासकीय राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में स्नातक में कुल 2870 सीट में से 1123 छात्राओं को सीट आवंटन पत्र जारी किया गया है। जनरल की न्यूनतम कटऑफ 49.6 प्रतिशत, एससी की 36.6 प्रतिशत, एसटी की 38.8 प्रतिशत, ओबीसी की 36.8 प्रतिशत गई है। बताया जाता है कि दोनों ही प्रमुख कॉलेज में पहले चरण में आवेदन करने वाले अधिकतर विद्यार्थियों का नाम प्रवेश सूची में है। अब उन्हें 11 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। हालांकि इस बार विद्यार्थियों को एक नई सुविधा दी गई है। अगर उन्हें मनपसंद कॉलेज अलॉट नहीं हुआ है तो वे इच्छित कॉलेज के अपग्रेडेशन का विकल्प भी भर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों की सूची 13 जून को जारी होगी और वह 15 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करेगा। वहीं दूसरी तरफ प्रथम चरण में स्नातक में दाखिले से वंचित विद्यार्थी एवं नवीन विद्यार्थियों को 3 से 11 जून तक आयोजित हो रहे प्रथम सीएलसी चरण में आवेदन का मौका मिलेगा। बता दें कि कॉलेजों में इस समय सत्र 2022-23 में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। प्रथम चरण के अंतर्गत विद्यार्थियों को स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 17 से 30 मई तक ऑनलाइन पंजीयन एवं अन्य प्रक्रिया पूरी करने का मौका मिला था। वहीं 17 मई से 1 जून के बीच ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन किया गया। उच्च शिक्षा विभाग ने निर्धारित समय-सारणी के अनुसार सोमवार को प्रवेश लिस्ट जारी की। स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 3 से 23 जून, द्वितीय सीएलसी चरण 13 जून से 1 जुलाई, तृतीय सीएलसी चरण 22 जून से 8 जुलाई तक आयोजित होगा।
engineering college
engineering college
संभलकर करना होगा विषय चयन
राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज के प्रवेश प्रभारी महिम चतुर्वेदी ने बताया कि अक्टर विद्यार्थी मेजर, माइनर तथा वैकल्पिक विषय चयन में गलती करता है और वह कियोस्क संचालक के बताए अनुसार विषय चुन लेता है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे वही विषय चुने जिसके प्राध्यापक उस कॉलेज में हों। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थी सीट आवंटन पत्र डाउनलोड कर लें। प्रवेश शुल्क का भुगतान करने से पूर्व अपने विषय समूह एवं पाठ्यक्रम का चयन संभलकर करें।

आज स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए जारी होगी लिस्ट
उच्च शिक्षा विभाग 7 जून को प्रथम चरण के अंतर्गत स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए गुणानुक्रम एवं आरक्षण के आधार पर आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटन पत्र जारी करेगा। 7 से 13 जून के बीच विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। इसमें भी विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन का मौका दिया जाएगा। 15 जून को विद्यार्थियों के दिए गए अपग्रेडेशन विकल्प के आधार पर स्थान रिक्त होने के दशा में अपग्रेडेड कॉलेज आवंटित किया जाएगा। वहीं अपग्रेडेशन से रिक्त स्थान पर गुणानुक्रम के आधार पर शेष आवेदकों को आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। अपग्रेडेशन न होने की स्थिति में पूर्व में जारी आवंटन यथावथ रहेगा। 13 से 15 जून के बीच अपग्रेडेशन से रिक्त स्थान पर आवंटित आवेदक विद्यार्थी ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करेगा। इसी के साथ ही स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश का पहला चरण 16 जून को समाप्त हो जाएगा। इस चरण में प्रवेश से वंचित विद्यार्थी एवं नवीन आवेदक 4 जून से शुरु होने वाले प्रथम सीएलसी चरण में आवेदन कर सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.