script

Big Relief: इन निजी अस्पतालों में होगा निशुल्क इलाज, प्रशासन ने जारी की सूची

locationछिंदवाड़ाPublished: May 10, 2021 11:50:22 am

Submitted by:

prabha shankar

उपलब्ध कुल बिस्तरों में से 20 प्रतिशत बिस्तर आयुष्मान कार्ड धारक कोविड मरीजों के लिए आरक्षित

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने जानकारी दी है कि जिले में छह निजी कोविड अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के तहत इंपैनल्ड मान्यता प्रदान की गई है।
शासन के निर्देशानुसार आयुष्मान कार्डधारक कोविड मरीजों को इन अस्पतालों में कोविड पॉजिटिव होने
पर निशुल्क इलाज का प्रावधान रहेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चौरसिया ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार इन निजी अस्पतालों को इनके अस्पताल में उपलब्ध कुल बिस्तरों में से 20 प्रतिशत बिस्तर आयुष्मान कार्ड धारक कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रखने की व्यवस्था करनी होगी।

इन अस्पतालों को किया गया शामिल
लाइफ केयर हॉस्पिटल, सोनारे हॉस्पिटल, बिंद्रा हॉस्पिटल, बालाजी हॉस्पिटल, लाइफ केयर हॉस्पिटल एवं आनंद हॉस्पिटल छिंदवाड़ा शामिल हैं। सिविल हॉस्पिटल पांढुर्ना, बडक़ुही में पोर्टेबल एक्स-रे मशीन स्थापित

जिला प्रशासन द्वारा कोविड संक्रमण के दृष्टिगत जिलेभर में स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है ताकि क्षेत्रवासियों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। इसी कड़ी में जिला प्रशासन के विशेष प्रयासों से सिविल हॉस्पिटल पांढुर्ना और सिविल हॉस्पिटल बडक़ुही में पोर्टेबल एक्स-रे मशीन इंस्टॉल कर दी गई है। इसके माध्यम से कोविड के मरीजों को एक्स-रे की सुविधा का विस्तार इन विकासखंडों में भी हो सकेगा। इससे कोविड मरीजों के फेफड़ों में कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन इन डिजिटल एक्स-रे मशीनों द्वारा प्राप्त रिपोट्र्स से विशेषज्ञों द्वारा किया जा सकेगा।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व पांढुर्ना में कोविड केयर सेंटर के अंतर्गत 120 बेड्स में ऑक्सीजन लाइन का विस्तार किया गया है और 10 बिस्तरों का आई.सी.यू और 20 बिस्तरों का एच. डी. यू. वार्ड बनाया जा चुका है। इसी प्रकार परासिया में 10 बिस्तरों का एच. डी. यू.वार्ड बनाया गया है। सामुदायिक अस्पतालों में कोरोना के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बाय पेप, सी – पेप एवं सतत निगरानी के लिए मॉनिटर भी लगाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो