Big Relief In Corona: 74 प्रतिशत रिकवरी, सामुदायिक स्तर पर नहीं फैली महामारी

सकारात्मक पहलू: ज्यादातर मरीजों की आई बाहरी हिस्ट्री, अधिकांश आबादी अभी भी बरत रही सतर्कता

By: prabha shankar

Published: 13 Aug 2020, 05:20 PM IST

छिंदवाड़ा/ जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ रही है, लेकिन इसके मरीजों की रिकवरी भी 74 फीसदी तक आ गई है। यह भी सकारात्मक पहलू है कि यह महामारी सामुदायिक स्तर पर नहीं फैली। अधिकांश आबादी अभी भी फेस मास्क और दो गज दूरी के सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर रही है।
स्वास्थ्य विभाग के डाटा का अध्ययन करें तो जिले में अभी तक कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए 253 व्यक्तियों में से दो की मृत्यु हुई है और 186 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें नौ लोग बुधवार को ठीक हुए। इससे बीमारी की रिकवरी देखी जाए तो यह 73.30 प्रतिशत है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिवनी के दो बुजुर्गों तथा एक महिला की मौत को जोड़ा नहीं गया है।
यह भी संतोषजनकहै कि महामारी का फैलाव किसी गांव या फिर शहर के किसी वार्ड में सामुदायिक स्तर पर नहीं हुआ है। इससे लोग अभी बचे हुए हैं। जितने मरीज अभी पाए गए हैं कि उनकी कांटेस्ट हिस्ट्री बाहर की निकली है। वे देश-प्रदेश के महानगरों में से कहीं न कहीं से संक्रमित होकर आए हैं।
जिले की 22 लाख की आबादी में से 99.99 प्रतिशत तक लोग अपनी समझदारी, फेस मास्क और सोशल डिस्टेसिंग के पालन से बचे हुए हैं।
संयुक्त कलेक्टर एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी राजेश शाही का कहना है कि कोरोना संक्रमण में मरीजों की रिकवरी बेहतर है। घबराहट की स्थिति नहीं है। फिर भी शहर समेत पूरे जिले को सतर्क रहने की जरूरत है। फेस मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन की आवश्यकता है।


इम्युनिटी बढ़ाने जिम और मॉर्निंग वॉक का सहारा
कोरोना महामारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य और आयुष विभाग द्वारा शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इसके लिए लोग सुबह जिम और मॉर्निंग वॉक का सहारा ले रहे हैं। इसके अलावा भी घरों में आयुवेर्दिक काढ़ा पीने का चलन शुरू हुआ है। अस्पताल के आयुष विभाग के डॉ.नितिन टेकरे का कहना है कि इस समय शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कोरोना को मात दी जा सकती है। हर किसी को मास्क, सोशल डिस्टेसिंग के साथ आयुवेर्दिक काढ़ा का सेवन करना जरूरी है। विभाग इस पर जागरुकता अभियान चला रहा है।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned