scriptलाखों का बिल बकाया, गुल हो सकती है पंचायत की बिजली | Bills of lakhs arrears, Panchayat's electricity may be dead | Patrika News

लाखों का बिल बकाया, गुल हो सकती है पंचायत की बिजली

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 25, 2021 05:23:16 pm

Submitted by:

Rahul sharma

बोरगांव ग्राम पंचायत पर स्ट्रीट लाइट व नल-जल योजना का लाखों रुपए का बिजली बिल बकाया चल रहा है। ग्राम पंचायत बोरगांव की स्ट्रीट लाइट का लगभग 12 लाख का बिल बकाया है। नल-जल योजना के बिल का भी भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान नहीं किया गया तो विद्युत कनेक्शन काटने की नौबत आ सकती है।

light.jpg

Bills of lakhs arrears, Panchayat’s electricity may be dead

छिंदवाड़ा/ बोरगांव. ग्राम पंचायत पर स्ट्रीट लाइट व नल-जल योजना का लाखों रुपए का बिजली बिल बकाया चल रहा है। ग्राम पंचायत बोरगांव की स्ट्रीट लाइट का लगभग 12 लाख का बिल बकाया है। नल-जल योजना के बिल का भी भुगतान नहीं किया गया है। सौंसर क्षेत्र के कई ग्राम पंचायतों पर बिजली बिल बकाया चल रहा है। हालांकि ग्राम पंचायतें नियमित रूप से उपभोक्ताओं से प्रकाश व जल कर की वसूली करती है। लेकिन विद्युत वितरण कम्पनी का बकाया जमा करने में रुचि नहीं है। इस सम्बन्ध में विद्युत वितरण अधिकारी का कहना है कि ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिवों को बिल भुगतान के लिए लगातार पत्र लिखा जा रहा है। भुगतान नहीं किया गया तो विद्युत कनेक्शन काटने की नौबत आ सकती है। गरीब लोगों से टैक्स वसूलने में परेशानी पंचायत सचिव कमलाकर बोबड़े ने बताया कि ग्रामीणों पर पंचायत का टैक्स बकाया है। गांव में 70 फीसदी लोग गरीब है। टैक्स वसूलने में परेशानी होती है। टैक्स वसूली में तेजी लाने और अब ऑनलाइन व्यवस्था बनाकर सख्ती की जा रही है।वहीं सरपंच चंपाबाई परिहार ने बताया कि ग्राम पंचायतों के पास निधि उपलब्ध नहीं रहती। वित्त आयोग की निधि इसके लिए खर्च नहीं कर सकते। ग्राम पंचायत प्रशासन को अब सरकार के फैसले का इंतजार करना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो