scriptBiodiversity Day...It has been three years since Patalkot became a her | जैव विविधता दिवस...तीन साल हो गए विरासत स्थल बने, कब संरक्षित होगा पातालकोट | Patrika News

जैव विविधता दिवस...तीन साल हो गए विरासत स्थल बने, कब संरक्षित होगा पातालकोट

भरतादेव में भी नहीं बना बायोडायवर्सिटी पार्क, हाशिये पर अलग पड़ी जैव विविधता समितियां

छिंदवाड़ा

Updated: May 21, 2022 08:42:27 pm


छिंदवाड़ा.प्रकृति के अनमोल उपहार पातालकोट, भरतादेव समेत अन्य जैव विविधता स्थलों को सहेजने, संरक्षित तथा संवर्धित करने के ठोस उपाय प्रशासनिक स्तर पर नहीं हो पाए हैं तो वहीं ग्रामीणों में इसकी जागरुकता बनाए रखने के लिए बनी जैव विविधता समितियों को सक्रिय नहीं किया गया है। इसके विपरीत सड़क परियोजनाओं के लिए तेजी से पेड़ों पर कुल्हाड़ी चली है। पर्यावरण के प्रति इस उपेक्षा पर विश्व जैव विविधता दिवस 22 मई को चिंतन-मनन की आवश्यकता है। तभी कोई सार्थक हल निकल पाएगा।
...
पातालकोट में दुर्लभ वनस्पति, आखिर कौन करें संरक्षित
राज्य शासन के बीती 10 जनवरी 2019 के राजपत्र में पातालकोट को जैव विविधता विरासत स्थल घोषित किया गया था राजपत्र की अधिसूचना के मुताबिक पातालकोट पूर्व एवं पश्चिम वन मंडल के अधीन संरक्षित वन क्षेत्र 8367.49 हेक्टेयर में फैला हुआ है । यह स्थल 1700 फीट गहरी घाटी तथा 6 मिलियन वर्ष की अनुमानित आयु वाला पारिस्थितिकी एवं दुर्लभ वनस्पति तथा प्राणियों वाला क्षेत्र है । जिसमें ब्रायोफा इट्स एवं टेरिडोफ गइटस भी है । राज्य जैव विविधता बोर्ड को इसके विकास का जिम्मा सौंपने के बाद भी इसे संरक्षित करने की योजना नहीं बन सकी है।
....
भरतादेव में नहीं बन सका बायोडायवर्सिटी पार्क
शहर से पांच किमी दूर भरतादेव को पर्यावरण की दृष्टि से सिटी फारेस्ट और धार्मिक स्थल का दर्जा प्राप्त है। समीप बहती कुलबेहरा नदी और स्टापडेम तथा पेड़-पौधों की विविधता सैलानियों को हमेशा आकर्षित करती रही है। इस स्थल पर कमलनाथ सरकार के समय 8.50 करोड़ रुपए की लागत से बायोडायवर्सिटी पार्क का प्लान किया गया है। उस पर अभी तक सरकार की ओर से बजट नहीं मिल पाया है।
....
निष्क्रिय पड़ी 784 जैव विविधता समितियां
जिले में तीन साल पहले 2 अक्टूबर 2019 को जिले की 784 पंचायतों में जैव विविधता समितियों का गठन किया गया था। इसके बाद से ही ये समितियां सुप्तप्राय पड़ी हैं। इन समितियों के माध्यम से गांवों में प्लांटेशन, जैव विविधता संरक्षण का काम किया जा सकता है। उनके अध्यक्ष समेत पदाधिकारियों को अधिकारों के प्रति जागरूक ही नहीं किया गया है।
....
इनका कहना है...
पातालकोट में जैव विविधता विरासत घोषित हुए तीन साल बीत गए, इसकी प्लानिंग नहीं बनाई गई है। इसी तरह भरतादेव में बायोडायवर्सिटी पार्क भी नहीं बनाया गया है। पर्यावरण कांग्रेस जैवविविधता संरक्षण पर अभियान चलाएगी।
-आरएस कुशवाहा, प्रदेश महामंत्री पर्यावरण कांग्रेस।
-
पश्चिम वनमण्डल के अधीन पातालकोट के हिस्से पर जल्द औषधीय प्लांटेशन की योजना बनाई जाएगी। फिलहाल देलाखारी में इस प्लांटेशन का प्रोजेक्ट बनाकर सरकार को भेजा गया है। जैव विविधता संरक्षित करने के लिए विभाग संवेदनशील है।
-ईश्वर जरांडे, डीएफओ पश्चिम वनमण्डल।
....
भरतादेव में पहले से 8.50 करोड़ रुपए की लागत से प्र्रस्तावित बायोडायवर्सिटी पार्क की संशोधित कार्ययोजना तैयार की जा रही है। राज्य शासन से बजट प्राप्त होते ही इस पर तेजी से काम शुरू होगा।
-ईश्वर सिंह चंदेली,उपायुक्त नगर निगम।

patalcot

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'Good News: राजस्थान में अग्निपथ योजना के आवेदन शुरू, सबसे पहले इन जिलों में है भर्तीयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणचौथी लहर के खतरे के बीच सरकार ने घटाई कोरोना के बूस्टर डोज की समयसीमा, अब 6 महीने बाद ही लगवा सकते हैं वैक्सीनPune News: पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ में पिछले 2 सालों में एक हजार से अधिक लोगों की टीबी से हुई मौत, यहां देखें आंकड़ेDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.