scriptBird flu: एक और जिला संक्रमण की चपेट में, हाई सिक्योरिटी लैब ने की पुष्टि | Bird flu: another district vulnerable to infection | Patrika News

Bird flu: एक और जिला संक्रमण की चपेट में, हाई सिक्योरिटी लैब ने की पुष्टि

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 16, 2021 05:30:58 pm

Submitted by:

prabha shankar

वायरस से हुई दो कौओं की मौत, तीन अन्य सेम्पल नेगेटिव, भोपाल की हाई सिक्योरिटी लैब की रिपोर्ट पहुंची

BIRD FLU

BIRD FLU

छिंदवाड़ा। बिछुआ और अमरवाड़ा में मृत पाए गए दो कौआ में बर्ड फ्लू के एवियन इनफ्लूंजा पॉजिटिव पाए गए। जबकि तीन अन्य सेम्पल नेगेटिव पाए गए। भोपाल की हाई सिक्योरिटी लैब की यह रिपोर्ट शुक्रवार को मिली।
उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा डॉ. एचजीएस पक्षवार ने बताया कि वर्तमान में बर्ड फ्लू अंतर्गत जिले के पांच सेम्पल भोपाल हाईसिक्योरिटी लैब में जांच के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में एक कौआ विकासखण्ड बिछुआ एवं दूसरा कौआ हिबरासानी विकास खण्ड अमरवाड़ा में बर्ड फ्लू का एच 5 एन 8 वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई है। तीन सेम्पल नेगेटिव जिसमें स्विफ्ट बर्ड छिंदवाड़ा, उल्लू मिट्टेखापा एवं गलगल सारसवाड़ा विकासखण्ड छिंदवाड़ा के पाए गए।

चिखलीकलां के चूजों की रिपोर्ट का इंतजार:
उपसंचालक के अनुसार ग्राम चिखलीकलां निवासी शमशेर शा के ब्रायलर पोल्ट्री फार्म में एक माह के बच्चे मृत पाया जाना संदिग्ध है। पोल्ट्री मालिक द्वारा बताया गया कि पानी के टांके में कोई जहरीली दवाई घोलने पर वह पानी मुर्गी के चूजों को पिलाया गया। इस कारण भी चूजों की मृत्यु होना संभावित है परंतु पशुपालन विभाग की टीम ने मृत पक्षियों का परीक्षण किया। जिसमें पशु चिकित्सकों के अनुसार बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए। फिर भी त्वरित कार्यवाही करते हुए दो चूजों का सेम्पल हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल में भेजे गए। जिसकी रिपोर्ट आने पर पक्षियों की वास्तव में मृत्यु होने का कारण क्या है पता लगेगा । इस फॉर्म हाउस के मृत चूजों को दफना दिया गया।

मुर्गे-मुर्गियों पर रख रहे विशेष नजर
बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए संचालक पशुपालन द्वारा एक्शन प्लान ऑन एवियन इन्फलूएंजा 2021 पूर्व में प्रेषित किया जा चुका है। जिसमें एडवायजरी अनुसार कार्यवाही करने एवं मुर्गा-मुर्गियों में विशेष नजर रखने को कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो