घरों पर मनाया महावीर भगवान का जन्मकल्याणक महोत्सव

जैन समाज के घरों में हुई पूजा: जरूरतमंदों को भोजन, मास्क और साबुन का किया वितरण


छिंदवाड़ा / सोमवार को महावीर भगवान का 2619वां मंगलकारी जन्मकल्याणक महा-महोत्सव मनाया गया। लॉकडाउन के दौरान राज आज्ञा का पालन करते हुए सकल जैन समाज के सभी घटकों ने बड़ी ही श्रद्धा एवं भक्तिभाव पूर्वक घरों पर मनाया। इस अवसर पर सभी श्रावक-श्राविकाओं ने सामूहिक पूजन, मंगलगान, स्वाध्याय, प्रतिक्रमण, मेरी भावना का पाठ करते हुए जन्मकल्याणक महोत्सव की खुशियां मनाईं।
जन्मकल्याणक की खुशी में महिलाओं ने घर-आंगन में सुंदर रंगोली सजाकर दीप प्रज्ज्वलित कर बाल तीर्थंकर को पालना झुलाया। समाज के बंधुओं ने सामूहिक रूप से घंटी, शंख, थाली एवं तालियां बजाकर श्रीवीर प्रभु के जन्मकल्याणक का अभिनंदन करते हुए सेवा में लगे डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी, पत्रकार बंधुओं सहित स्वयं सेवी संगठनों का आभार व्यक्त किया।

2619 मास्क एवं साबुन बांटे
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सर्वोदय अहिंसा अभियान के अंतर्गत जैन समाज के सेवाभावी सदस्यों ने छिंदवाड़ा सहित उभेगांव, परासिया, सिंगोड़ी, चौरई, गुरैया, चांद में हाथों से निर्मित 2619 मास्क, जरूरतमंदों को भोजन एवं साबुन के साथ पक्षियों के लिए जलपात्र भी बांटे। साथ ही जनमानस को सोशल डिस्टेंसिग का महत्व बताया। यह सेवाकार्य समाज सेवी दीपकराज जैन, सुनील जैन, शेषकुमार जैन, ऋषभ जैन, पिंटू , दिलीप जैन, पिंकेश पटोरिया, निशंक जैन ने अपने हाथों से किया।

इनका मिला सहयोग
घ रों पर जन्मकल्याणक महोत्सव मनाने की अपील को सफल एवं यादगार बनाने में महोत्सव समिति के सर्वश्री हुकमचंद कोठारी, अशोक वैध, प्रो.यू.के. जैन, प्रवीण बाकलीवाल, अभय जैन, केदार शाह, मीनू सिंघई, भद्रेश शाह, जितेंद्र जैन, पंकज पाटनी, दीपकराज जैन, कमलाकर जैन, संजय जैन, अनिल बज के साथ सकल समाज में पदाधिकारी एवं श्रावकगणों का सहयोग प्राप्त हुआ। सकल जैन समाज के बुजुर्गों का कहना है कि आज के समय में पूरे विश्व को तीर्थंकर महावीर के सिद्धांतों पर चलने के आवश्यकता है। विश्व का जो भी व्यक्ति अहिंसा परमो धर्म: के साथ जियो और जीने दो के सिद्धांत को अपनाएगा वह स्वयं एवं उसका पूरा देश स्वर्ग बन जाएगा।

chandrashekhar sakarwar Photographer
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned