भापजा की टिकट में यह है सबसे बड़ा पेंच

भापजा की टिकट में यह है सबसे बड़ा पेंच
Ticket in BJP

Prabha Shankar Giri | Publish: Mar, 31 2019 11:51:08 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

भोपाल में पूर्व सीएम और संगठन मंत्री ने की भाजपा प्रबंध समिति के सदस्यों से रायशुमारी

छिंदवाड़ा. संसदीय सीट छिंदवाड़ा का भाजपा टिकट अब आदिवासी नेता के नाम पर फंस गया है। भोपाल में शनिवार को पार्टी मुख्यालय में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और संगठन महामंत्री सुहास भगत ने दावेदारों से वन-टू-वन बातचीत की। इस दौरान इन नेताओं ने यही सवाल किया कि छिंदवाड़ा भाजपा में आदिवासी नेता हैं या नहीं। इस पर भाजपा नेताओं ने चार-पांच आदिवासी नेताओं के नाम गिनवाए। तत्काल किसी नाम पर सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में अब पार्टी कार्यकर्ताओं को अभी घोषणा का इंतजार करना पड़ेगा।
प्रदेश भाजपा नेतृत्व पहले आदिवासी नेता मनमोहन शाह बट्टी का पार्टी में प्रवेश कराकर उन्हें लोक सभा टिकट देना चाहता था। स्थानीय नेताओं के विरोध के चलते ये प्लान कामयाब नहीं हो सका। फिर भी प्रदेश पदाधिकारियों के मन में कहीं न कहीं छिंदवाड़ा सीट से आदिवासी वोट बैंक को साधने के लिए आदिवासी नेता की छाप बनी हुई है। इसके चलते ही राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और संगठन महामंत्री ने पहले हर दावेदार से टिकट पर वन-टू-वन रायशुमारी की। फिर सामूहिक बैठक लेकर टिकट किसी आदिवासी नेता को देने पर जोर दिया और नेताओं के नाम भी पूछ लिए। इस पर कुछ पदाधिकारियों ने जिला भाजपा से कांता ठाकुर, हरिशंकर उइके, रामदास उइके, नत्थन शाह कवरेती जैसे अन्य आदिवासी नेताओं के नाम गिनवा दिए।
इस पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया। इससे पार्टी नेतृत्व के इरादे साफ तौर पर यही संके त दे रहे हैं कि अब किसी आदिवासी के नाम पर लोकसभा टिकट की मुहर लग सकती है। इन संकेत के बाद भी भाजपा के दूसरे नेता अपनी उम्मीद कायम रखे हुए हैं। इस पर भाजपा संसदीय बोर्ड एक दो दिन में फैसला कर सकता है।
भोपाल में हुई इस बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष नरेंद्र परमार, प्रदेश मंत्री कन्हईराम रघुवंशी, रमेश पोफली, शेषराव यादव, मारोतराव खवसे, कांता सदारंग, संतोष जैन, नानाभाउ मोहोड़ समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित हुए।
जल्द तय होना चाहिए उम्मीदवारी
लोकसभा संयोजक शेषराव यादव ने आधिकारिक रूप से कहा कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और महामंत्री ने छिंदवाड़ा से उम्मीदवारी के लिए प्रस्ताव देने वाले कार्यकर्ताओं से व्यक्तिश: राय जानी और उनसे क्षेत्र की स्थितियों पर चर्चा की। उम्मीदवारी की घोषणा केंद्रीय चुनाव समिति ही करेगी। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारी जल्द तय होना चाहिए ताकि भाजपा गांव-गांव और घर-घर अपना संदेश लेकर पहुंच सके।
भाजपा के प्रदेश मंत्री कन्हईराम रघुवंशी ने बताया कि भाजपा उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned