वृहद रक्तदान शिविर आयोजित, देखें वीडियो

Rajendra Sharma

Updated: 21 Oct 2019, 06:42:20 PM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा/ प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ की विशेष पहल पर कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा के मार्गनिर्देशन में जिला अस्पताल परिसर में सोमवार को प्रात: 9 बजे रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है। साथ ही पुलिस परेड ग्राउंड पर भी यह रक्तदान शिविर आयोजित हुआ है। जिले के सांसद नकुल नाथ ने मुख्य अतिथि के रूप में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया।
राजस्व अनुविभागीय अधिकारी अतुल सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने अपने पूज्य पिता स्व.श्री महेन्द्र नाथ की स्मृति में वर्ष 2011 में 50 लाख रुपए की राशि जिला रोगी कल्याण समिति को ब्लड बैंक के उन्नयन के लिए रोटरी क्लब एवं जस्टिस तन्खा मेमोरियल इंस्टीयूट जबलपुर के माध्यम से प्रदान की गई है, जो वर्तमान में जिला चिकित्सालय में रोटरी ब्लड बैंक के नाम से संचालित है । इस ब्लड बैंक के माध्यम से छिंदवाड़ा जिले के जरूरतमंद मरीजों जैसे कि कुपोषित बच्चे, गर्भवती महिलाओं, दुर्घटना के शिकार व्यक्तियों, शल्य चिकित्सा, सिकलसेल से पीडि़त मरीजों को रक्त प्रदाय किया जाता है । वर्तमान में इस ब्लड बैंक में 135 यूनिट ब्लड उपलब्ध है जबकि प्रत्येक माह लगभग एक हजार यूनिट ब्लड की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता की पूर्ति के लिए रोगी कल्याण समिति छिंदवाड़ा द्वारा जिला अस्पताल परिसर में जिला प्रशासन, जिला पुलिस, नगर पालिक निगम, रोटरी क्लब, लॉयंस क्लब, इंडियन डेंटल एसोसिऐशन एवं अन्य सामाजिक संगठनों का सहयोग लेकर वृहद रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है, जिसमें 251 से 500 यूनिट तक ब्लड एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल से एक बड़ी बस छिन्दवाड़ा आई है, जिसमें चार लोग एक साथ ब्लड डोनेट कर सकते हैं। यह बस पुलिस लाइन मैदान पर है, जहां शहीद स्मृति दिवस पर उपस्थित लोग भी रक्तदान कर रहे हैं। यह रक्तदान शहीदों की स्मृति को समर्पित रहेगा। जिला चिकित्सालय में रक्तदान के लिए 10 बिस्तर की अस्थाई यूनिट बनाई गई है। सुबह से ही लोग आगे आकर रक्तदान कर रहे हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned