Board exam: वंचित 10वीं-12वीं के छात्रों को फि र मिलेगा मौका

ड्रॉपआउट विद्यार्थियों के लिए रुक जाना नहीं योजना बनेगी सहारा

By: prabha shankar

Published: 14 Jun 2021, 09:22 AM IST

छिंदवाड़ा। ऐसे विद्यार्थी जो कोविड या अन्य कारणों से कक्षा दसवीं एवं 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में आवेदन नहीं कर सके हैं उनके लिए राहत की खबर है। ऐसे वंचित या ड्रॉपआउट विद्यार्थियों के लिए रुक जाना नहीं विशेष योजना लागू कर दी गई है। राज्य शासन द्वारा प्रशासकीय स्वीकृति के बाद इस योजना का क्रियान्वयन मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा किया जाएगा। योजना के लाभार्थी वर्ष 2019-20 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा नौवीं हेतु नामांकित विद्यार्थी एवं वर्ष 2018-19 में मंडल से कक्षा 10 वीं और वर्ष 2019-20 में मंडल की कक्षा 11 वीं के लिए नामंाकित विद्यार्थी होंगे।
कक्षा दसवीं एवं 12वीं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सत्र 2020-21 के लिए जारी ब्ल्ूाप्रिंट एवं पाठ्यक्रम के आधार पर इन विशेष परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रायोगिक विषयों को छोडकऱ शेष विषयों के प्रश्नपत्र 100 अंकों के होंगे। शासकीय या अशासकीय विद्यालय जो ओपन बोर्ड या माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं के केंद्र रह चुके हैं, इस परीक्षा के लिए भी वही केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा की तिथि बाद में घोषित होगी, लेकिन दोनों ही परीक्षाओं के लिए समय दोपहर दो बजे से रहेगा।

जिन्हेें अंकों से संतुष्टि नहीं उन्हें भी मौका
सबसे खास बात यह है कि जिन्हें अपने अंकों से भी संतुष्टि नहीं है वे भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। रुक जाना नहीं विशेष योजना के अंतर्गत श्रेणी व अंक में सुधार होता है तो परीक्षार्थी को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दी गई वर्ष 2020-21 की मूल अंकसूची ओपन बोर्ड कार्यालय में जमा करने के बाद नई उत्तीर्ण अंकसूची दी जाएगी।

इनका कहना है
परीक्षा समय सारिणी अलग से घोषित की जाएगी। परीक्षा का माध्यम हिंदी व अंग्रेजी रहेगा। परीक्षा में दूसरे कारणों से भी ड्रॉपआउट विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।
अवधूत काले, जिला परीक्षा प्रभारी

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned