scriptस्कूलों में बंटेगी किताबें और यूनिफार्म | books and Uniforms in Schools | Patrika News

स्कूलों में बंटेगी किताबें और यूनिफार्म

locationछिंदवाड़ाPublished: May 15, 2019 04:58:20 pm

Submitted by:

sunil lakhera

15 जून से शासकीय स्कूलों में प्रवेश उत्सव

books and Uniforms in Schools

स्कूलों में बंटेगी किताबें और यूनिफार्म

छिंदवाड़ा. जिले के सभी सरकारी स्कूल 15 जून को खुल जाएंगे। पहले दिन प्रवेश उत्सव होगा। जिसमें बच्चों का स्वागत किताब यूनिफार्म, मिठाई आदि से किया जाएगा। सबसे खास बात यह होगी कि बीते साल की तरह इस वर्ष भी हर दिन शासन के आदेश अनुसार सभी माध्यमिक, हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में ध्वज वंदन होगा।
राष्ट्रध्वज तिरंगा भारतीय ध्वज संहिता के तहत फहराया जाएगा। इस सम्बंध में प्राचार्यों को निर्देशित कर दिया गया है। २२ जून से पहले बाल सभा की जाएगी, जिसमें होनहार बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार 15 जून को जिले की समस्त शालाओं में प्रवेश उत्सव आयोजन के पूर्व जिले के समस्त विकासखण्डों में स्कूल चलें हम अभियान 2017 के महत्व, रणनीति एवं कार्ययोजना के संबंध में एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
प्रवेश उत्सव के दिन समस्त बसाहटों में प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। कक्षा 1 व 6 के नव प्रवेशित बच्चों को अन्य कक्षाओं के बच्चों द्वारा तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। शिक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्कूल चलें हम अभियान के प्रेरक, साक्षर भारत के प्रेरक आदि प्रवेश उत्सव दिनांक को बच्चों को शाला में उपस्थित होने के लिए प्रेरित करेगें। प्रवेश उत्सव दिनांक को उपस्थित समस्त बच्चों को पाठय-पुस्तक वितरित की जाएगी। गत शैक्षणिक वर्ष में सर्वाधिक उपस्थित, कहानी उत्सव के चयनित छात्र, खेल-कूद आदि गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा एवं बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो