scriptचोरी के कोयले से सुलग रहे ईंट-भट्टे | Brick-kiln | Patrika News

चोरी के कोयले से सुलग रहे ईंट-भट्टे

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 08, 2019 05:25:54 pm

ईंट भट्टों में चालू खदान से चोरी किया हुआ एवं बंद खदान से उत्खनन किया गया कोयले का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Brick-kiln

Brick-kiln

गुढ़ी अम्बाडा. पुलिस चौकी अम्बाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पालाचौरई, नजरपुर एव जमकुंडा में अवैध रूप से ईट भट्टे सुलग रहे हैं। इन ईंट भट्टों में चालू खदान से चोरी किया हुआ एवं बंद खदान से उत्खनन किया गया कोयले का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा शासकीय जमीन से मिट्टी का दोहन कर ईंट बनाई जा रही है। इन सब कामों की जानकारी पुलिस, राजस्व विभाग सहित वेकोलि प्रबंधन को है। इन पर आज तक किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है।
ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत नजरपुर में मोक्षधाम की जमीन से मिट्टी का उत्खनन करके दर्जनों भट्टे सुलग रहे हैं। इसके अलावा शासकीय तालाब के पानी का उपयोग भी किया जा रहा है जिसकी वजह से ग्रीष्म ऋतु आते ही इस तालाब का पानी खत्म हो जाएगा जो जानवरों के लिए परेशानी का कारण बनेगा । इन भट्टों में बंद व चालू खदान से बोरियों से चोरी करके लाए गए कोयले का उपयोग किया जाता है।
अभी हाल ही में ग्राम पंचायत जमकुंडा की बंद कस्तूरबा खदान से अवैध रूप से कोयले का उत्खनन किया जा रहा था जिसकी जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन वह भाग खड़े हुए। इसके अलावा मोहन कॉलरी की बंद धाऊ खदान से भी कोयले का अवैध उत्खनन किया जा रहा है।

&मैंने कई बार कलेक्टर कार्यालय एवं वन विभाग व पुलिस में इसकी लिखित शिकायत की है लेकिन आज तक इन भट्टा संचालकों पर कार्रवाई नहीं हुई है।
दीपक विश्वकर्मा
उपसरपंच ग्राम पंचायत नजरपुर
&भट्टे में कोयला सप्लाई करने के लिए कोल माफिया खदानों से कोयला चोरी करके बोरी में भर कर मोटरसाइकिल से कोयला पहुंचाते है। इन पर रोक लगनी चाहिए।
शैलेन्द्र कुरोलिया
अध्यक्ष सहारा कल्याण समिति पालाचौरई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो