जंगली सूकरों ने बर्बाद की मक्का फसल

जंगली सूकरों ने बर्बाद की मक्का फसल

SACHIN NARNAWRE | Publish: Sep, 08 2018 05:02:56 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

ग्राम हिवरासेनडवार में जंगली सुकरों के हमले कम नहीं हो पा रहे है।

नुकसान
जंगली सूकरों ने बर्बाद की मक्का फसल

पंाढुर्ना. ग्राम हिवरासेनडवार में जंगली सुकरों के हमले कम नहीं हो पा रहे है। जंगली सूकर की वजह से बटाइदार किसानों को नुकसान हो रहा है।
हिवरासेनडवार निवासी किसान गोवर्धन धारपुरे ने बताया कि उसने 2 एकड़ खेत बटाई से लिया हुआ है। जहां पूरी मेहनत कर मक्का फसल लगाई गई है। गुरुवार की रात जंगली सूकरों ने खेत में फसलों को तहस नहस कर दिया है। गोवर्धन ने अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर बताया कि खेत में लगी पूरी फसल बर्बाद हो गई है। इस नुकसानी का सर्वे कर मुआवजा देने की मांग की गई है।
आश्वासन के बाद भी नहीं लगी फेंसिंग
ग्राम पंचायत उपसरपंच हिरेन्द्र टोपले और ग्रामीणों ने बताया कि 27 जुलाई को गांव के किसान गोपाल टोपले पर जंगली सुकर ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। ग्रामीणों के हंगामे के बाद प्रशासन ने फंेसिंग लगाने का आश्वासन दिया था जो आज तक पूरा नहीं हुआ है।
किसानों की बढ़ी चिंता
फूलगोभी पर रोग का प्रकोप
बड़चिचोली. पांढुर्णा विकासखंड के ग्राम बड़चिचोली में किसानों के खेतों में लगी फूलगोभी की फसल पर रोग लगने लगा है। फसल में कीट आकर बैठ रहे है और फूल को नुकसान पहुंचा रहे है।
ग्राम बड़चिचोली के किसान विठ्ठल धारपुरे ने बताया कि मैंने डेढ़ एकड़ क्षेत्र में गोभी की फसल लगाई है परंतु इस वर्ष गोभी पर रोग लग जाने से नुकसान हो रहा है। फिलहाल किसान अपनी फसल को बचाने के लिए लाइट लगा रहे हैं। किसानों का कहना है मौसम के कारण फसलों में कीट लग रहे हैं।
घर-घर जाकर बांटे संबल योजना के कार्ड
जुन्नारदेव . नगर के वार्ड क्रमांक 12 में पार्षद बरखारानी लदरे नरे मप्र शासन की महती संबल योजना के कार्ड घर-घर जाकर वितरित किएञ साथ ही इस योजना के लाभों से भी वार्डवासियों को अवगत कराया गया। वार्डवासियों की अन्य समस्याओं को भी सुना और जल्द निराकरण का आश्वासन दिया। कार्ड वितरण के दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।

Ad Block is Banned