scriptअब गेंद रेल मंत्रालय के पाले में, क्या है मामला,पढ़ें पूरी खबर | Broad gauge till bhandarkund | Patrika News

अब गेंद रेल मंत्रालय के पाले में, क्या है मामला,पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 23, 2017 11:43:23 am

Submitted by:

ashish mishra

छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक ब्रॉडगेज बड़ी लाइन ट्रैक के सर्टिफाइड होने के बाद अब लोगों को ट्रेन के चलने का इंतजार है।

patrika news

छिंदवाड़ा . छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक ब्रॉडगेज बड़ी लाइन ट्रैक के सर्टिफाइड होने के बाद अब लोगों को ट्रेन के चलने का इंतजार है। हालांकि चार दिन बाद भी अभी इस संबंध में कोई निर्देश विभाग को प्राप्त नहीं हुए हैं। ब्रॉडगेज कन्वर्जन विभाग के अनुसार ट्रेन कब से चलानी है इसका निर्णय रेल मंत्रालय को लेना है। उम्मीद है अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक निर्देश आ जाएंगे। जानकारी के अनुसार अगर मंत्रालय ने तीन माह में ट्रेन चलाने का निर्णय नहीं लिया तो फिर दोबारा विभाग को कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) से अप्रूवल लेना होगा। भंडारकुंड तक ट्रेन चलने से पहले ही विभाग संसाधन जुटाने में लग गया है। यात्रियों की मांग को देखते हुए प्लेटफॉर्म नम्बर-एक, दो और तीन में सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं। ताकि इन नए प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का आवागमन हो सके। अब तक ब्रॉडगेज कन्वर्जन विभाग को सीआरएस के छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक ट्रेन चलाने को लेकर एनओसी का इंतजार था। अब जबकि सीआरएस ने एनओसी दे दी है तो कार्य भी तेज गति से होंगे। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब हमारा पूरा ध्यान जो थोड़ी बहुत कमियां हैं उसे पूरा करने में लगा हुआ है।

यात्रियों को भी इंतजार
यात्री छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक कुल ३२ किलोमीटर का सफर ट्रेन से तय करेंगे। इसमें समय के साथ पैसे की बचत भी होगी। यात्रियों का कहना है कि बस का किराया काफी अधिक है। सीआरएस ने जब ट्रैक को सर्टिफाइड कर दिया है तो रेलवे को जल्द से जल्द हमें सुविधा देनी चाहिए।

स्टेशन पर जल्द मिलेगी बैटरी कार
बड़े रेलवे स्टेशनों के तर्ज पर छिंदवाड़ा में भी जल्द ही रेलवे स्टेशन पर बैटरी वाली कार दौड़ती दिखेगी। इस सम्बंध में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने औपचारिक सहमति दी है। जोनल सदस्य सत्येन्द्र ठाकुर का कहना है कि इस कार के मिलने के बाद स्टेशन पर दिव्यांग, बुजुर्गों को काफी सहूलियत होगी। बैटरी कार से ऐसे लोग आसानी से प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकेंगे।
त्योहारी भीड़ से यात्रा हुई मुश्किल
दीपावली की छुट्टियां मनाकर लोग अब लौट रहे हैं। ऐसे में ट्रेन में भारी भीड़ देखी जा रही है। रविवार को सुबह पातालकोट एक्सप्रेस एवं शाम को पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में यात्रियों के बीच जगह पाने को लेकर धक्का-मुक्की भी देखने को मिली। वहीं टिकट खिडक़ी पर लम्बी कतार लगी रही। पातालकोट एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास में रविवार रात तक वेटिंग लिस्ट २३५ तक पहुंच चुकी थी। इस ट्रेन में २५ अक्टूबर तक जगह नहीं है। वहीं पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में २७ अक्टूबर तक जगह नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो