scriptBudget 2022-23: The cost of water became expensive | Budget 2022-23: महंगा हुआ पानी, पब्लिक की जेब पर बढ़ा बोझ | Patrika News

Budget 2022-23: महंगा हुआ पानी, पब्लिक की जेब पर बढ़ा बोझ

नए सत्र से पानी के लिए 150 की जगह करना होगा 175 रुपए भुगतान, नगर निगम में पास हुआ 203 करोड़ का वास्तविक बजट

छिंदवाड़ा

Published: March 29, 2022 10:56:29 am

छिंदवाड़ा। नए सत्र से शहर की पेयजल आपूर्ति का प्रभार बदल जाएगा। माह अपै्रल में मिलने वाली पेयजल आपूर्ति 15 प्रतिशत मंहगी हो जाएगी। इसके बाद 150 रुपए की जगह प्रत्येक माह 175 रुपए नल क नेक्शन का चार्ज लगने लगेगा। हालांकि माह अपैल में ही पूरे साल का नलजल चार्ज चुकता करने पर छूट भी दी गई है। इसके साथ ही भवन निर्माण एवं अन्य व्यावसायिक उपयोग पर लिए जाने वाले नल कनेक्शन के चार्ज को भी बढ़ाया गया है।
सोमवार को नगर निगम के वर्ष 2022-2023 के पास किए गए बजट में शासनादेश अनुसार उपभोक्ता प्रभार की दरो में प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उपभोक्ता प्रभार में वह राशि शामिल होती है कि जिसमें उपभोक्ता को दिए जाने वाली व्यवस्था के बदले चार्ज लिया जाता है।
निगम अधिकारियों ने बताया कि जल आपूर्ति सेवाओं के संचालन एवं रखरखाव पर व्यय की गणना अनुसार एक नल कनेक्शन पर 417 रुपए प्रति माह का व्यय होता है जबकि निगम को एक कनेक्शन पर 150 रुपए प्रतिमाह प्राप्त होता है। इस प्रकार निगम को 267 रुपए प्रतिमाह नुकसान वहन करना पड़ रहा है। इसलिए पेयजल सप्लाई प्रभार बढ़ाया गया है।

chhindwara
chhindwara

छह हजार रुपए लाभ का बजट
वार्षिक बजट नगर निगम अधिनियम 1956 की धारा 97 के अंतर्गत शासनादेश के परिपेक्ष्य में लेखा कोड एवं फंक्शन कोड के आधार पर छह हजार रुपए लाभ का बजट तैयार किया गया है। निगम के आय व व्यय को राजस्व आय-राजस्व व्यय, पूंजीगत आय-पूंजीगत व्यय में विभक्त किया गया है। बजट के विभिन्न मदों को त्रैमासिक आधार पर आय-व्यय को आवंटित, प्रस्तावित किया गया है। उसी सीमा में आय-व्यय किया जा सकेगा, परंतु आवश्यकता पडऩे पर आयुक्त अथवा उनके द्वारा प्रत्योजित प्राधिकृत अधिकारी इस त्रैमासिक व्यय करने की सीमा को परिवर्तित कर सकेंगे। यह बजट राजस्व आय एवं पूंजीगत आय कुल 203 करोड़ 27 लाख 74 हजार रुपए तथा कुल राजस्व एवं पूंजीगत व्यय 203 करोड़ 27 लाख 68 हजार रुपए का तैयार किया गया। निगम के अधिकारी, कर्मचारियों को वेतन भुगतान एवं समय-समय पर शासन द्वारा स्वीकृत एवं देय वेतन भत्तों का भी बजट में प्रावधान किया गया है। शहर के तिराहों एवं चौराहों के सौन्दर्यीकरण के साथ ही महापुरुषों की प्रतिमा स्थापना का कार्य भी निगम द्वारा किए जाने का प्रावधान बजट में रखा गया है।

कलेक्ट्रेट सभागार में पेश हुआ बजट: राज्य शासन द्वारा नई परिषद द्वारा कार्यभार ग्रहण करने तक समस्त
शक्तियों के निर्वहन करने के लिए कलेक्टर छिंदवाड़ा को प्रशासक नियुक्त किया गया है। इस कारण नए सत्र का बजट कलेक्टर एवं निगम प्रशासक सौरभ कुमार सुमन कलेक्टर एवं निगम आयुक्त हिमंाश्ुा सिंह के समक्ष कलेक्ट्रेट सभागार में लेखाधिकारी प्रमोद जोशी द्वारा तैयार कर प्रस्तुत किया गया। अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत बजट का अवलोकन करने उपरांत एतद द्वारा संकल्प पारित करते हुए प्रस्तुत वास्तविक बजट पारित किया गया है।

जलकर बढ़ाने से उपभोक्ता के बजट पर पड़ेगा असर
नगर निगम ने बजट में भले ही उपभोक्ता प्रभार के रूप में जलकर डेढ़ सौ रुपए की जगह 175 कर दिया हो, लेकिन इसका निगम की आमदनी पर कुछ खास असर नही पड़ेगा। अलबत्ता आम उपभोक्ताओं की जेब में जरूर प्रभाव दिखने लगेगा। उल्लेखनीय है कि शहर में करीब 33, 000 नल कनेक्शन हैं जिनसे करीब 50 लाख रुपए की आय निगम को होती है। 25 रुपए और बढ़ाने पर यह राशि करीब 58 लाख रुपए मासिक पहुंच जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.