scriptBudget: नगरनिगम ने दी शहरवासियों को बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगा बोझ | Budget: Municipal Corporation gave big relief to the citizens | Patrika News

Budget: नगरनिगम ने दी शहरवासियों को बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगा बोझ

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 01, 2020 06:40:52 pm

Submitted by:

prabha shankar

Budget: नगर निगम के वित्त वर्ष 2020-21 के सालाना 444 करोड़ रुपए के बजट को दी कलेक्टर ने मंजूरी

Budget: Municipal Corporation gave big relief to the citizens

Budget: Municipal Corporation gave big relief to the citizens

छिंदवाड़ा/ एक अप्रैल से लागू हो रहे नए वित्तीय वर्ष 2020-21 में नगर निगम जल-सम्पत्ति समेत अन्य टैक्स नहीं बढ़ाएगा बल्कि मिनी स्मार्ट सिटी, पीएम आवास, अमृत समेत अन्य योजनाओं पर विशेष ध्यान देगा। सालाना 444 करोड़ रुपए के बजट को निगम प्रशासक बतौर कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने मंजूरी दे दी है। यह बजट समाप्त वित्त वर्ष 2019-20 के 287 करोड़ रुपए के बजट के मुकाबले 157 करोड़ रुपए अधिक है।
इस बजट में राजस्व-आय व्यय के साथ 70 हजार 750 रुपए का लाभ अनुमानित किया गया है। इस बजट में कोरोना वायरस के संक्रमणकाल से जूझ रहे शहरवासियों पर कोई वित्तीय बोझ टैक्स के रूप में नहीं डाला गया है। बजट में शहर में पिछले साल 2019 में मंजूर मिनी स्मार्ट सिटी में पार्क, सडक़, चौराहा, जेल बगीचा विकास के प्रावधान सम्मिलित किए गए हैं। इसके साथ ही अमृत योजना के तहत माचागोरा डैम के पानी को 24 गांवों में पहुंचाने पर भी बल दिया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास के अधीन 35 करोड़ रुपए की सडक़ों की मंजूरी, प्रधानमंत्री आवास बीएलसी घटक, शहर पार्किंग के साथ कर्मचारियों के वेतन-भत्ते का भी प्रावधान किया गया है। इस बजट की खासियत यह है कि नगर निगम की परिषद भंग होने के बाद प्रशासकीय कार्यकाल का यह पहला बजट है। इसमें आय-व्यय पिछले महापौर परिषद की राशि से अधिक है। निगम आयुक्त राजेश शाही ने भरोसा जताया कि यह बजट शहर के विकास को गति देने में सफल होगा।

एक माह में तैयार कराया बजट
नगर निगम के वार्षिक बजट की तैयारी मार्च की शुुरुआत में हुई थी। लेखाधिकारी प्रमोद जोशी ने इसे पूर्ण कर निगम आयुक्त राजेश शाही के समक्ष प्रस्तुत किया। उसके बाद आयुक्त ने कलेक्टर के समक्ष पेश कर इसकी मंजूरी ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो