scriptBureaucracy: पीछे छूटा पथ विक्रेताओं का लोन, बैंकों की उदासीनता बरकरार | Bureaucracy: The loans of street vendors left behind | Patrika News

Bureaucracy: पीछे छूटा पथ विक्रेताओं का लोन, बैंकों की उदासीनता बरकरार

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 06, 2020 05:47:03 pm

Submitted by:

prabha shankar

जिलेभर के निकायों से ऑनलाइन पहुंचे आवेदन, लोन वितरण में बैंकों की उदासीनता बरकरार

Loan

Loan

छिंदवाड़ा/ चौरई समेत पूरे जिले में हाल ही में आई बाढ़ आपदा से पथ विक्रेताओं का दस हजार रुपए का लोन दिलाने की कवायद पीछे छूटते जा रही है।जिलेभर से आवेदन ऑनलाइन बैंक पहुंच रहे हैं, लेकिन वितरण 50 फीसदी से भी कम होने से बैंक अधिकारियों की उदासीनता साफ झलक रही है। प्रशासन की जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र की इस योजना में नगर निगम समेत 17 नगरीय निकायों में राज्य शासन द्वारा 11 हजार 512 विक्रेताओं को लोन का लक्ष्य दिया गया था। इस पर आवेदन बुलाए गए तो 22 हजार 270 लोग पहुंच गए। सत्यापन और जांच पड़ताल में 8145 आवेदन निरस्त कर दिए गए। शेष में शासन स्तर से 14142 आवेदनों की मंजूरी मिली।इसके बाद बैंकों को ऑनलाइन आवेदन छह हजार से अधिक आवेदन भेजे गए।
इस पर बैंक चार हजार आवेदन स्वीकृति दे पाए और वितरण में यह आंकड़ा 25 सौ के आसपास है। यह स्वीकृत आवेदन का 50 फीसदी भी नहीं पहुंचा। इससे बैंक अधिकारियों की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बांटे जा रहे लोन में दिखती है। प्रशासनिक अधिकारी भी बैंकों पर ज्यादा दबाव नहीं बना पा रहे हैं।

निगम क्षेत्र में केवल 12 सौ को लाभ
नगर निगम की मानें तो शहरी क्षेत्र के 6122 आवेदन में से 3800 को ऑनलाइन बैंकों को भेजा गया। इनमें से बैंक 2146 स्वीकृत कर पाए। वितरण में 1246 हितग्राहियों के खाते में ही दस हजार रुपए पहुंच पाए। निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर उमेश पयासी का कहना है कि निगम की ओर से निरंतर ऑनलाइन आवेदन बैंकों को भेजे जा रहे हैं। इस पर वितरण की प्रक्रिया चल
रही है।

प्रधानमंत्री नौ को पथ विक्रेताओं से करेंगे संवाद
प्रधानमंत्री 9 सितंबर को पथ विक्रेताओं के साथ संवाद करेंगे। इसके साथ ही मप्र स्तर पर एक लाख पथ विक्रेताओं को दस हजार रुपए लोन कार्यक्रम में भागीदारी देंगे। निगम आयुक्त हिमांशु सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री की छिंदवाड़ा नगर के किसी पथ विक्रेता से भी संवाद हो सकता है। वीडियो कान्फ्रेंस के इस आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो