scriptबारदाने के अभाव में रुकी गेहूं की खरीदी | Buy wheat in the absence of rain | Patrika News

बारदाने के अभाव में रुकी गेहूं की खरीदी

locationछिंदवाड़ाPublished: May 23, 2018 11:56:48 am

Submitted by:

manohar soni

जनसुनवाई में पहुंचा नवेगांव सोसाइटी से जुड़े किसानों का दल, कहा-दस हजार क्विंटल गेहूं नहीं तुला

chhindwara

gehu kharidi



छिंदवाड़ा.नवेगांव सोसाइटी में बारदानों के अभाव में गेहूं की खरीदी रुकी हुई है। करीब दस हजार क्विंटल गेहूं किसानों का तुल नहीं पाया है। इसको लेकर क्षेत्रीय किसानों का दल मंगलवार को कलेक्टर जनसुनवाई में पहुंचा और तुरंत बारदाने उपलब्ध कराने की मांग की।
सोसाइटी से जुड़े गांव परसगांव,सालईछिंदी,सटोटी,नवेगांव गोंड,नीलकंठी मोहगांव,पखडि़या,खैरी माता,निशान जानोजी,रैय्यतवाड़ी और पठरामालू समेत आसपास के किसानों ने बताया कि इस समय ६५ किसानों का करीब दस हजार क्विंटल गेहूं सोसाइटी में आ चुका है लेकिन बारदानों के अभाव में कर्मचारियों ने गेहूं खुले में रखवाया है। आज तक बारदानों की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। इसके अभाव में अनाज खराब होने की कगार पर है।

……
दैवेभो को नहीं किया नियमित
जनजातीय विभाग के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को शासन के आदेश के दो साल के भीतर अभी तक नियमित नहीं किया गया है। राजेश चरपे,राजेश बांधे,गुरुप्रसाद पवार समेत अन्य ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के ७ अक्टूबर २०१६ के आदेश के अनुसार दैवेभो को विनियमित करने के आदेश जारी किए गए हैं। जनजातीय विभाग को छोड़कर दूसरे विभागों के कर्मचारियों को इसका लाभ मिल चुका है।

….
नगर परिषद ने नहीं दिया पट्टा
नगर परिषद हर्रई की बाइपास रोड स्थित वार्ड क्रमांक १० के सरकारी जमीन पर काबिज लोगों को अभी तक पट्टा नहीं दिया गया है। इसको लेकर कई बार आवेदन दे चुके हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि वे विगत १५ साल से झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। इसका मकान टैक्स भी समय-समय पर जमा किया गया है। इस जमीन पर शौचालय निर्माण भी करवाया गया है। उसके बाद भी पट्टा की मांग पर ध्यान नहीं दिया गया है।

…..
सुसरई में पेयजल समस्या बरकरार
छिंदवाड़ा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत सुसरई में पेयजल समस्या के चलते ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इस गांव में गौण खनिज मद से पाइप लाइन स्वीकृत है। फिर भी पाइप लाइन नहीं डाली जा रही है। सरपंच विजय रघुवंशी ने बताया कि लगातार छह माह से चक्कर लगाने के बावजूद ग्रामीणों को सुलभ तरीके पेयजल नहीं मिल पाया है। उन्होंने पाइप लाइन उपलब्ध कराने की मांग की।

….
कलेक्टर ने सुने 208 आवेदन
कलेक्टर वेद प्रकाश ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों आए लगभग 250 लोगों के 208 आवेदन प्राप्त किए और उनके निराकरण के आदेश दिए।
….
जनसुनवाई में ये खास
१.ग्राम पंचायत लोटिया के मजदूरों ने मजदूरी दिलाने की मांग की।
२. वार्ड क्रमांक-47 लोनिया करबल के महुआटोला के वार्ड वासियों ने घरों में स्थायी विद्युत कनेक्शन के लिए पोल लगाने की मांग की।
३.ग्राम पंचायत ढोडामुआर के ग्रामवासियों ने हेण्ड पंप और ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो