सीए डे पर बोले एक्सपर्ट, ऐसे करें तैयारी, प्रतिष्ठित है प्रोफेशन

इस क्षेत्र में पैसे के साथ मान-सम्मान भरपूर है।

By: ashish mishra

Published: 01 Jul 2019, 12:37 PM IST


छिंदवाड़ा. जब भी सबसे प्रतिष्ठित प्रोफेशन्स की बात होती है तो चार्टर्ड अकाउंटेंसी को उस फेहरिस्त में जरूर शामिल किया जाता है। युवा भी बड़ी संख्या में इसे कॅरियर के विकल्प के रूप में अपनाने में रूचि दिखाते हैं। आखिर ऐसा हो भी क्यों न क्योंकि सम्मान, आय और बेहतर जीवनशैली सभी कुछ इस प्रोफेशन के जरिए पाई जा सकती है। सोमवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट डे है। इस डे को लेकर हमने शहर के कुछ चार्टर्ड काउंटेंट से बातचीत की। पेशे की अहमियत, स्कोप और चुनौतियों के बारे में जाना।

डॉक्टर और वैज्ञानिक की तरह ही है सीए की प्रतिष्ठा
चार्टर्ड अकाउंटेंट सचिन वर्मा कहते हैं कि इस क्षेत्र में पैसे के साथ मान-सम्मान भरपूर है। डॉक्टर और वैज्ञानिक की तरह ही इसकी प्रतिष्ठा है। सबसे बढिय़ा बात यह है कि अगर आप पढिय़ा में बेहतर हैं। हर जीच बेहतर समझते हैं। लॉजिक आपकी बेहतरीन है तो आपको इस क्षेत्र में आना चाहिए। सचिन कहते हैं कि किसी भी डॉक्टर की उन्नति तब होगी जब कोई बीमार होगा, लेकिन सीए की उन्नति तब होगी जब देश उन्नति करेगा, व्यवसाय बढ़ेगा। सचिन ने बताया कि सीए बनने की पढ़ाई में खर्च भी बहुत कम होता है। आप मेहनत के बल पर आसानी से इस क्षेत्र में आ सकते हैं। इसके बाद आप या तो खुद की प्रेक्टिस करें या फिर बढिय़ा पैकेज पर राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय कंपनी में जॉब करें। सचिन कहते हैं इस क्षेत्र में सबसे बड़ी चुनौती है समय की कमी। एक सीए के पास सोशल लाइफ के लिए समय कम रहता है।

सीए पर कंपनी की रहती है पूरी जिम्मेदारी
चिन कहते हैं कि व्यापारी पूरे भरोसे के साथ चार्टर्ड अकाउंटेंट को कंपनी की पूरी जिम्मेदारी देता है। हमें उस संस्था का लेखा-जोखा, ऑडिट, जीएसटी का पूरा हिसाब किताब सहित अन्य काम देखने होते हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बढ़़ जाती है। सचिन के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था का डॉक्टर सीए होता है।

 

Patrika
ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned