scriptनहीं छोड़ा जा रहा नहर का पानी | Canal water not being released | Patrika News

नहीं छोड़ा जा रहा नहर का पानी

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 12, 2019 05:30:32 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

सांवरी जल जलाशय से नहर में पानी नहीं देने पर किसान आक्रोशित होकर सिंचाई विभाग के कार्यालय सांवरी पहुंचे और अपनी रबी की फसल के लिए पानी की मांग की।

नहीं छोड़ा जा रहा नहर का पानी

नहीं छोड़ा जा रहा नहर का पानी

अम्बामाली. सांवरी जल जलाशय से नहर में पानी नहीं देने पर किसान आक्रोशित होकर सिंचाई विभाग के कार्यालय सांवरी पहुंचे और अपनी रबी की फसल के लिए पानी की मांग की। किसानों ने गेहूं, चना की बोवनी किए लगभग एक माह हो गया है जिसे इस समय सिंचाई की जरूरत है लेकिन सांवरी जलाशय से नहर में पानी नहीं छोडऩे की वजह से हतलेवा, गुबरेल भोरतलाई, पालाखेड़, सोनमऊ क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिला है जिस वजह से किसान की चिंता बढ़ गई है।
गौरतलब है कि इस वर्ष वैसे ही बारिश अत्यधिक होने की वजह से खरीफ की फसल पूरी तरह से चौपट हो चुकी थी अब रबी की फसल में भी जलाशय से नहर का पानी नहीं छोडऩे से किसानों की फसल सिंचाई के अभाव में मार खा रही है जिससे किसान चिंतित है। किसानों ने बताया कि उन्होंने अध्यक्ष से कई बार नहर में पानी छोडऩे की गुहार लगाई लेकिन अध्यक्ष द्वारा छोड़ देंगे कहकर टाल दिया जाता है। इससे आक्रोशित किसान बुधवार को सांवरी एरिकेशन कार्यालय पहुंचे और नहर में पानी छोडऩे के लिए गुहार लगाई किसानों ने बताया कि कि पालाखेड़ तक नहर सीमेंटेड है परंतु नहर की सफाई नहीं होती नहर बारिश में कई जगह मिट्टी झाड़ी की वजह से पुर चुकी होती है जिस वजह से पानी सभी किसानों के खेत तक नहीं पहुंच पाता है। सांवरी जलाशय समिति के सदस्यों के द्वारा अध्यक्ष पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अध्यक्ष अपने क्षेत्र में बैठक रखने की बात कहते हैं जबकि सिंचाई विभाग का कार्यालय सांवरी में है बैठक वहां पर होनी चाहिए थी।
सांवरी जलाशय अध्यक्ष को फोन लगाया गया लेकिन वे नहीं आए। यहां किसानों की समस्या बढ़ती जा रही है नहर से पानी नहीं छूट रहा है। जब से अध्यक्ष बने हैं तब से नहर की सफाई नहीं होती है
राजकुमार साहू, समिति सदस्य
जलाशय समिति के अध्यक्ष की मनमानी की वजह से परेशान है। किसान स्वयं पंचायत के माध्यम निजी मशीन से नहरों की सफाई कराते है।
कमलेश विश्वकर्मा, नागरिक
समिति की कि बैठक ली ग्ई थी जिसमें 10 से 11 तारीख को नहर से पानी छोडऩा था ११ तारीख को नहर से पानी छोड़
दिया है जब तक सभी किसानों के खेतों की सिंचाई नहीं होती तब तक पानी बंद नही होगा।
कैलाश घाघरे, नहर अध्यक्ष
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो