script

कैंसर मरीज की दशा पर दया नहीं आ रही, लगाने पड़ रहे चक्कर

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 18, 2018 12:25:59 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

बालाघाट डिपो से नहीं हो रही दवाइयों की आपूर्ति, कैंसर पीडि़त बहन की दवा के लिए भटक रहा भाई

कैंसर पीडि़त बहन की दवा के लिए भटक रहा भाई

Planetary remedies with today horoscope in hindi

छिंदवाड़ा. बालाघाट डिपो से कैंसर की दवाइयों की आपूर्ति नहीं होने से जिले के कैंसर रोगियों की समस्या बढ़ गई है। जिला अस्पताल के महीनों से चक्कर लगाने के बावजूद भी राहत नहीं मिल रही है और न ही अस्पताल प्रबंधन द्वारा उचित मार्गदर्शन दिया जा रहा है। दरअसल, उमरेठ के ग्राम कोठार निवासी प्रेमवती उबनारे (19) ब्लड कैंसर से पीडि़त है। शासन की ओर से पीडि़त को निशुल्क चिह्नित 19 तरह की दवा मिलती हैं।
दवाइयों के लिए उनका भाई हेमराज विगत कई महीनों से जिला अस्पताल के चक्कर लगा रहा है, लेकिन अब तक उसे राहत नहीं मिली है। हालांकि कुछ दिनों के लिए जिला अस्पताल प्रबंधन ने दवा उपलब्ध कराई थी तथा बालाघाट डिपो से शीघ्र की आपूर्ति होने पर शेष दवाइयां भी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया था।

इस मामले में औषधि भंडार प्रभारी ने भी एंटी कैंसर दवा उपलब्ध नहीं होना बताया है। मिली जानकारी के अनुसार शासन से चिह्नित दवाओं के लिए कई बार डिमांड पत्र बालाघाट डिपो को भेजा गया, लेकिन आपूर्ति नहीं की गई। इससे यह समस्या बनी हुई है। लगातार बढ़ रही मरीज एनसीडी (नॉन कम्यूनिकेबल डिसीज) विभाग अंतर्गत जिले में करीब 950 कैंसर रोगी पंजीकृत हैं जबकि माह अप्रैल से सितम्बर 2018 तक कैंसर के 95 नए मरीजों का पंजीयन किया गया है। इसमें 41 पुरुष तो ५४ महिला मरीज शामिल हैं। सिर्फ सितम्बर
माह में ही 29 नए मरीज जिला अस्पताल पहुंचे थे। उल्लेखनीय है कि जिले में पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक कैंसर रोग से ग्रसित हो रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो