scriptदेश को विश्व गुरु बनाने के लिए आवश्यक है यह व्यवस्था, पढ़ें पूरी खबर | Celebrated international family day | Patrika News

देश को विश्व गुरु बनाने के लिए आवश्यक है यह व्यवस्था, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: May 16, 2019 12:03:23 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

सजग परिषद ने मनाया अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस

family

World Family Day 2019: संघर्ष के समय आपका परिवार साथ है तो बढ़ जाती है हिम्मत, अपनों से बढकऱ कोई नहीं

छिंदवाड़ा. सर्व जागृृति गण परिषद के अंतर्गत सजग स्व-साधना एवं अखंड देश भक्ति-जन जागृृति अभियान से जुड़े लोगों ने 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया।
संस्था के संयोजक कृपाशंकर यादव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के मौके पर सजग कार्यालय इएलसी हॉस्टल में प्रात: 8 से 10 बजे संगोष्ठि की आयोजित की गई। गणमान्य नागिरकों ने अपने के उदबोधन के साथ-साथ संस्कारिक व आध्यात्मिक चिंतन-मनन किया। उपस्थित लोगों को पारिवारिक प्रेम और संयुक्त परिवार के महत्व की जानकारी दी। यादव ने लोगों को पारिवारिक विवादों को आपसी सहमति तथा शांतिपूर्वक तरीकों से सुलझाने के विषय में सलाह दी। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 2019 की थीम ‘फैमलीस एंड क्लाइमेट एक्शन: फोकस आन एसडीजी 13’ थी। प्रत्येक वर्ष 15 मई को संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय और दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प के साथ आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा की थी और यह दिवस यह दर्शाता है कि वैश्विक समुदाय परिवारों को कैसे जोड़ा जाए। यह परिवारों से सम्बंधित मुद्दों के बारे में जागरुकता फैलाने और परिवारों को प्रभावित करने वाले आर्थिक, जनसांख्यिकीय और सामाजिक प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान करता है। कहा गया कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए आवश्यक है संयुक्त परिवार व्यवस्था। कार्यक्रम में इंजी. रोशनलाल माहोरे, इंजी. वासुदेव साधवानी, शिवशरणराम, मोहन पवार, शिवप्रसाद पवार, एलआर दौडक़े, डॉ. केएल पाल, वायबी कश्यप, शालकराम माहोरे, शोभाराम बैठवार, अरुण जैन, शिवम जैन, दिनेश सोमकुवर, देवकी श्रीवस्तव, लक्ष्मीबाई की उपस्थिति रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो